Move to Jagran APP

Indian Railway News: दिल्ली-उत्तर प्रदेश में लाकडाउन का रेलवे पर पड़ रहा बड़ा असर, कई ट्रेनों हुईं रद, देखें पूरी लिस्ट

मार्च व अप्रैल में आहिस्ता-आहिस्ता लोकल ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही थी जिससे कि दिल्ली आने जाने वाले दैनिक यात्रियों की परेशानी दूर हो सके। वहीं लाकडाउन लगने और यात्रियों की संख्या कम होने से इनका परिचालन रोकना पड़ा है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 05:55 PM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 08:58 AM (IST)
Indian Railway News: दिल्ली-उत्तर प्रदेश में लाकडाउन का रेलवे पर पड़ रहा बड़ा असर, कई ट्रेनों हुईं रद, देखें पूरी लिस्ट
लोकल ट्रेनों के लिए करना होगा इंतजार।

नई दिल्ली, संतोष कुमार सिंह। Lockdown Delhi-UP: दिल्ली, यूपी सहित हरियाणा यानि की दिल्ली-एनसीआर पूरी तरह अभी लाॅकडाउन की गिरफ्त में है। ऐसे में लॉकडाउन का असर आम लोगों के जनजीवन के अलावा रेलवे पर भी पड़ रहा है। रेलवे को यात्रियों की कमी हो रही है। ऐसे में रेलवे नुकसान में चलने के बजाय ट्रेनों की संख्या लगातार कम करता जा रहा है। हालांकि यात्रियों को इससे खास असर नहीं पड़ेगा क्योंकि कोरोना के मद्देनजर लगे लॉकडाउन के कारण जिंदगी फिलहाल ठहरी हुई है। कुछ आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को ही छूट है।

loksabha election banner

दिल्ली और उत्तर प्रदेश में लाकडाउन की अवधि बढ़ाने की वजह से उत्तर रेलवे लोकल ट्रेनों को चलाने की स्थिति में नहीं है। दिल्ली से उत्तर प्रदेश के कई शहरों के बीच निरस्त की गई ट्रेनों की अवधि आगे बढ़ा दी गई है। लाकडाउन को लेकर राज्य सरकारों के फैसले के अनुसार कोई निर्णय लिया जाएगा। बिहार जाने वाली दो ट्रेनों को भी अगले आदेश तक निरस्त करने का फैसला किया गया है।

मार्च व अप्रैल में आहिस्ता-आहिस्ता लोकल ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही थी जिससे कि दिल्ली आने जाने वाले दैनिक यात्रियों की परेशानी दूर हो सके। वहीं, लाकडाउन लगने और यात्रियों की संख्या कम होने से इनका परिचालन रोकना पड़ा है। दिल्ली से गाजियाबाद, टूंडला, अलीगढ़ जैसे शहरों को जोड़ने वाली पैसेंजर ट्रेनों को अब 31 मई तक नहीं चलाने का फैसला किया गया है।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि पहले पूर्व दिशा की ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ रहती थी, लेकिन अब स्थिति बदल रही है। पश्चिम बंगाल और बिहार जाने वाली ट्रेनों में भी यात्रियों की संख्या कम हुई है। इस वजह से पूर्व दिशा की कई ट्रेनों के फेरे कम किए गए हैं। कुछ रद भी की गई हैं।

निरस्त लोकल ट्रेनेंः- पुरानी दिल्ली- टूंडला एमईएमयू विशेष (04184/04183)

हाथरस किला-पुरानी दिल्ली एमईएमयू विशेष (04417/04418)

अलीगढ़- नई दिल्ली ईएमयू विशेष (04415/04414)

गाजियाबाद-मथुरा ईएमयू विशेष (04420/04419) नई दिल्ली-गाजियाबाद विशेष (04444/04443)

रद की गईं बिहार की ट्रेनेंः-

आनंद विहार टर्मिनल-दानापुर विशेष (03258/03257)-27 मई से अगले आदेश तक रद रहेगी।

नई दिल्ली-राजगीर हमसफर क्लोन एक्सप्रेस (03392/03391)-28 मई से अगले आदेश तक रद रहेगी।

इसे भी पढ़ेंः Farmers protest: कुंडली बार्डर पर आंदोलनकारियों ने फिर किए पक्का निर्माण, पुलिस ने भेजा नोटिस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.