Move to Jagran APP

Indian Railway: ट्रेनों में जनरल टिकट के लिए रेल यात्रियों को अभी और करना पड़ेगा इंतजार

कोरोना संकट की वजह से इन दिनों सिर्फ विशेष ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। इन विशेष ट्रेनों में भी सिर्फ कंफर्म टिकट लेकर ही यात्री सफर कर सकते हैं। टिकट भी ऑनलाइन लेनी पड़ती है क्योंकि काउंटर टिकट की बिक्री बंद है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 11 Dec 2020 08:31 AM (IST)Updated: Fri, 11 Dec 2020 08:31 AM (IST)
Indian Railway: ट्रेनों में जनरल टिकट के लिए रेल यात्रियों को अभी और करना पड़ेगा इंतजार
जनरल टिकट यात्रियों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। रेल मंत्रालय ने जनरल टिकट जारी करने के अपने फैसले को 48 घंटे के अंदर ही वापस ले लिया है। अब यात्रियों को इसके लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। फिलहाल ट्रेनों में कंफर्म टिकट लेकर ही यात्रा कर सकते हैं। इससे पहले रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में प्रत्येक जोनल रेलवे को स्थिति की समीक्षा करके फैसला लेने को कहा था। कोरोना संकट की वजह से इन दिनों सिर्फ विशेष ट्रेनों का परिचालन हो रहा है।

loksabha election banner

इन विशेष ट्रेनों में भी सिर्फ कंफर्म टिकट लेकर ही यात्री सफर कर सकते हैं। टिकट भी ऑनलाइन लेनी पड़ती है, क्योंकि काउंटर टिकट की बिक्री बंद है। जनरल कोच में सफर करने के लिए भी यात्रियों को कंफर्म टिकट लेना पड़ रहा है। 

दरअसल, इस संबंध में रेलवे बोर्ड के संयुक्त निदेशक यात्री विपणन (प्रथम) ने पिछले दिनों सभी जोनल रेलवे को पत्र जारी किया था। अधिकारियों का कहना था कि मध्य रेलवे, पश्चिम रेलवे, पूर्व रेलवे और दक्षिण पूर्व रेलवे में टिकट काउंटर, जन साधारण टिकट बुकिंग सेवा (जेटीबीएस) सहित अन्य माध्यमों से जनरल टिकट की बिक्री की अनुमति दी जा चुकी है। अब सभी जोनल रेलवे को अपने स्तर पर जनरल टिकट की बिक्री करने के लिए निर्णय लेने को कहा गया है। जनरल टिकट की बिक्री और इससे सफर की अनुमति देने की स्थिति में भी शारीरिक दूरी का पालन सुनिश्चित कराना होगा।

इस स्थिति में जनरल कोच में भी सीमित संख्या में ही यात्रियों को सफर करने की अनुमति मिलेगी। दिल्ली में भी पिछले कुछ दिनों से संक्रमण दर में कमी आई है, लेकिन हालात अभी पूरी तरह से नियंत्रण में नहीं है। मेट्रो और दिल्ली परिवहन निगम की बसों में भी सीमित संख्या में यात्रियों को सफर करने की अनुमति दी जा रही है। स्थिति का आकलन करने के बाद ही यहां जनरल टिकट की बिक्री शुरू की जाएगी। जनरल टिकट की बिक्री शुरू होने से दिल्ली-एनसीआर के लाखों दैनिक यात्रियों की परेशानी दूर होगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.