Move to Jagran APP

स्टार्टअप को नई उड़ान देने की तैयारी में आइआइटी दिल्ली

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) दिल्ली अपने पूर्व छात्रों के साथ मिलकर स्टार्टअप को नई उड़ान देने जा रहा है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 12:05 PM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 12:05 PM (IST)
स्टार्टअप को नई उड़ान देने की तैयारी में आइआइटी दिल्ली
स्टार्टअप को नई उड़ान देने की तैयारी में आइआइटी दिल्ली

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) दिल्ली अपने पूर्व छात्रों के साथ मिलकर स्टार्टअप को नई उड़ान देने जा रहा है। वह पूर्व छात्रों के साथ मिलकर ऐसी निधि तैयार कर रहा है, जिससे संस्थान के छात्रों और प्रोफेसरों के स्टार्टअप को गति मिलेगी। संस्थान में अभी 30 से ज्यादा स्टार्टअप हैं। कई रिसर्च प्रोजेक्ट पर भी काम किया जा रहा है, जिन्हें स्टार्टअप के माध्यम से मूर्त रूप देने के लिए 31 अक्टूबर को आइआइटी दिल्ली राष्ट्रपति भवन में एंडोमेंट फंड (अक्षय निधि) की पहली किस्त की घोषणा की जाएगी। 

loksabha election banner

आइआइटी छात्रों के साथ मिलकर होगा कार्य

संस्थान के निदेशक प्रोफेसर वी रामगोपाल राव ने बताया कि आइआइटी दिल्ली के पूर्व छात्रों के साथ मिलकर स्टार्टअप को फंड मुहैया कराने के लिए एंडोमेंट फंड तैयार किया जा रहा है। इससे छात्रों और प्रोफेसरों के नायाब आइडिया को मूर्त रूप मिलेगा। हमारा लक्ष्य है कि अगले छह साल में सात हजार करोड़ रुपये का फंड जुटाया जाए। 31 अक्टूबर को आइआइटी दिल्ली के एंडोमेंट फंड की पहली किस्त करीब 225 करोड़ रुपये के जारी करने की घोषणा राष्ट्रपति भवन में की जाएगी। इस संबंध में 19 अक्टूबर को बैठक भी हुई थी।

प्रो. राव ने बताया कि फ्लिपकार्ट के सह संस्थापक बिन्नी बंसल समेत कई बड़े स्टार्टअप को शुरू करने वाले संस्थान के पूर्व छात्रों के साथ बातचीत की गई है। एलुमनी एसोसिएशन का भी सहयोग मिल रहा है।

रिसर्च प्रोजेक्ट के फंड में 300 फीसद तक हुई बढ़ोतरी

प्रो. वी रामगोपाल राव ने बताया कि बीते कुछ वर्षो में रिसर्च प्रोजेक्ट के फंड में 300 फीसद तक की बढ़ोतरी हुई है। वर्ष 2015 में करीब 80 करोड़ रुपये रिसर्च प्रोजेक्ट से जुटाए गए थे। पिछले वर्ष यह 400 करोड़ रुपये तक जा पहुंचा। इस वर्ष हमें उम्मीद है कि यह 500 करोड़ रुपये तक चला जाएगा। अगले पांच वर्षों में हमारा लक्ष्य है कि 2500 करोड़ रुपये रिसर्च प्रोजेक्ट से जुटाए जाएंगे। इस फंड को जुटाने में विभिन्न कंपनियों का सहारा लिया गया है। केंद्र सरकार की तरफ से पिछले साल आइआइटी दिल्ली को उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा मिला था। इसके तहत सरकार से संस्थान को एक हजार करोड़ रुपये मिलेंगे। हमें उम्मीद है कि यह राशि भी जल्द ही उपलब्ध हो जाएगी।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.