Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast News Update: दिल्ली में पूरे सप्ताह होगी बारिश, IMD ने बुधवार के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Delhi Weather Forecast News Updateमौसम विभाग के मुताबिक इस पूरे सप्ताह ही बारिश और राहत का दौर जारी रहने की संभावना है। बुधवार के लिए तो ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 10 Aug 2020 07:22 AM (IST)Updated: Mon, 10 Aug 2020 01:15 PM (IST)
Delhi Weather Forecast News Update: दिल्ली में पूरे सप्ताह होगी बारिश, IMD ने बुधवार के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट
Delhi Weather Forecast News Update: दिल्ली में पूरे सप्ताह होगी बारिश, IMD ने बुधवार के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Weather Forecast News Update: दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को मानसून ने सोमवार को फिर निराश किया। सोमवार सुबह से आसमान में छाए बादल दोपहर बाद बरसे तो, लेकिन झमाझम बारिश की चाहत अधूरी रही। यह अलग बात है कि दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश के मद्देनजर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने सोमवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, लेकिन हल्की बारिश ही हुई। अब लोगों को बुधवार से उम्मीद बंधी, क्योंकि बारिश की संभवाना के चलते बुधवार को भी IMD की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में मानसून फिर से सक्रिय है और लगातार बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, इस पूरे सप्ताह ही बारिश और राहत का दौर जारी रहने की संभावना है, जिससे उमस और गर्मी से राहत मिलती रहेगी।

loksabha election banner

प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव (Kuldeep Srivastava, Head of Regional Weather Forecast Center, Delhi) ने बताया कि मानसून ट्रफ इस समय उत्तर दिशा की ओर बढ़ गया है। ऐसे में बुधवार तक यह दिल्ली के आसपास रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि इस पूरे सप्ताह दिल्ली का मौसम ऐसा ही बना रहेगा। बादल छाए रहेंगे और बारिश की संभावना भी बनी रहेगी। 

इससे पहले रविवार को मानसून की रिमझिम फुहारों ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों को उमस और गर्मी से कुछ हद तक राहत दिलाई। रविवार को अल सुबह बारिश का जो दौर शुरू हुआ, वो देर शाम तक रुक - रुककर जारी रहा।

रविवार को सुबह से ही बादल छाए हुए थे और दिन भर सूरज के साथ लुकाछिपी खेलते रहे। तड़के साढ़े तीन बजे मौसम बदला और गर्जन वाले बादलों के साथ विभिन्न इलाकों में बारिश का दौर शुरू हो गया। कई इलाकों में हल्की बारिश हुई तो कई जगह झमाझम। इस बारिश ने गर्मी से कुछ राहत जरूर दिलाई। इसके बाद दोपहर एवं शाम के समय भी विभिन्न इलाकों में बादल बरसे। हालांकि उमस ने तब भी हाल बेहाल रखा।

रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 35.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। नमी का स्तर 74 से 89 फीसद रहा। शाम साढ़े 5 बजे तक सफदरजंग में 2.0 मिलीमीटर (मि.मी) बारिश हुई। उसी तरह पालम में 18.9 मि.मी. और लोधी रोड में 1.6 मि.मी. हुई। रिज क्षेत्र में सर्वाधिक 65.8 मि.मी. बारिश दर्ज की गई। 

Delhi Metro Latest News: दिल्ली मेट्रो रचने जा रहा एक और नया इतिहास, खूबी जानकार होंगे हैरान

15 अगस्त के बाद केजरीवाल सरकार दे सकती है अनलॉक-3 की सबसे बड़ी छूट, लाखों लोगों को मिलेगी राहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.