Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus Alert ! कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर केजरीवाल सरकार ने उठाए 3 बड़े कदम

Delhi Coronavirus Alert ! कोरोना के मामले में बढ़ोतरी के मद्देनजर हमने हर दिन 85000-90000 टेस्ट कराने का फैसला लिया है। यह राष्ट्रीय औसत से 5 फीसद ज्यादा है। इसी के साथ ट्रैसिंग और आइसोलेशन पर भी जोर दिया जा रहा है।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 12:06 PM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 12:06 PM (IST)
Delhi Coronavirus Alert ! कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर केजरीवाल सरकार ने उठाए 3 बड़े कदम
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, एएनआइ। Delhi Coronavirus Alert !  राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। शुक्रवार को 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1534 नए मामले सामने आए , जबकि 9 मरीजों की मौत हो गई। वहीं, इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Delhi Health Minister Satyendar Jain) ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग को लेकर बड़ा एलान किया है। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि कोरोना के मामले में बढ़ोतरी के मद्देनजर हमने हर दिन 85,000-90,000 टेस्ट कराने का फैसला लिया है। यह राष्ट्रीय औसत से 5 फीसद ज्यादा है। इसी के साथ ट्रैसिंग और आइसोलेशन पर भी जोर दिया जा रहा है। 

prime article banner

 स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने यह भी कहा कि राजधानी के अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बेड हैं। अस्पतालों में लगभग 20 फीसद बेड ही उपयोग में हैं, जबकि 80 फीसद बेड खाली हैं। हम इस पर निगाह बनाए हुए हैं। कोरोना के मामले बढ़ तो हम बेड की संख्या में भी इजाफा करेंगे।

बता दें कि शुक्रवार को 24 घंटे के दौरान 1534 नए मामले सामने आए, जिससे दिल्ली में सक्रिय मरीजों की संख्या 6000 के पार पहुंच गई। इस साल पहली बार सक्रिय मरीज 6000 के पार हुए हैं। इतना ही नहीं दिल्ली में संक्रमण दर भी बढ़कर 1.80 फीसद हो गई,क्योंकि एक सप्ताह के दौरान लगातार कोरोना के मामले बढ़े हैं।

Coronavirus Alert ! पब्लिक प्लेस में मनाई होली तो खैर नहीं, कोरोना के 'सुपर स्प्रेडर' वाली इन जगहों पर जाएं संभलकर

कंटेनमेंट जोन में इजाफा

 कोरोना के नए मामलों के साथ ही दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या में भी उछाल आया है। पिछले दो दिनों में दिल्ली में 331 कंटेनमेंट जोन बढ़ गए। बुधवार को राजस्व विभाग की तरफ से जारी रिपोर्ट में 976 कंटेनेमेंट जोन थे, जो शुक्रवार को बढ़कर 1307 हो गए हैं। हालांकि पिछले छह दिन का आकलन करें तो 625 कंटेनमेंट जोन बढ़ गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में अब तक कुल 16986 कंटेनमेंट जोन बने है। इनमें से 15679 को डी-कंटेन कर दिया गया है। 21 जून के बाद अब तक 15539 नए कंटेनमेंट जोन बने हैं। अब दिल्ली में सबसे ज्यादा दक्षिणी जिला में 307 कंटेनमेंट हो गए हैं। 20 मार्च इस जिले में 117 कंटेनमेंट जोन थे। यानी पांच दिन में 100 कंटेनमेंट जोन बढ़ गए हैं। वहीं सबसे कम उत्तर पूर्वी दिल्ली में 27 हैं। हालांकि 20 मार्च को इस जिले में यह संख्या पांच थी। दक्षिणी जिला में एक-एक कालोनी में चार-चार कंटेनमेंट जोन बन गए हैं। दिल्ली में संक्रमण का नया स्वरूप भी देखने को मिल रहा है। इससे कालोनियों में संक्रमण का फैलाव हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.