Move to Jagran APP

Delhi Metro: कोरोना काल में मेट्रो में आपको इस वजह से भी देना पड़ सकता है जुर्माना, टीमों की है आप पर नजर

दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले हजारों लोग अभी भी कोरोना से बचने के लिए निर्धारित नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं जिसके कारण उनको जुर्माना भरना पड़ रहा है। मेट्रो टीम का फ्लाइंग स्कवायड भी इन मेट्रो ट्रेनों में सफर कर रहा है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 03:23 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 09:28 AM (IST)
मेट्रो की ये टीम अब तक 2000 से अधिक लोगों से जुर्माना वसूल कर चुकी है।

नई दिल्ली, एएनआइ। Delhi Metro Commuters Alert! दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले हजारों लोग अभी भी कोरोना से बचने के लिए निर्धारित नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं जिसके कारण उनको जुर्माना भरना पड़ रहा है। मेट्रो टीम का फ्लाइंग स्कवायड भी इन मेट्रो ट्रेनों में सफर कर रहा है और जो लोग ठीक तरह से मास्क लगाए नहीं मिल रहे हैं उनसे जुर्माना वसूल किया जा रहा है। इस तरह से मेट्रो की ये टीम अब तक 2000 से अधिक लोगों से जुर्माना वसूल कर चुकी है।

loksabha election banner

जुर्माना वसूल करने के साथ ही मेट्रो स्टेशन पर हिंदी और इंग्लिश में ये कहा भी जाता है कि सभी लोग प्रॉपर तरीके से मास्क पहनें, यदि वो ठीक तरह से मास्क नहीं लगाएंगे तो उनको जुर्माना देना पड़ेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मेट्रो के यात्री नियमों का पालन कर रहे हैं या नहीं इसके लिए दिल्ली मेट्रो के फ्लाइंग स्क्वॉयड की टीम घूम रही है।

इस टीम ने 31 मार्च 2021 को 674 यात्रियों को फेस मास्क ठीक से न पहनने और शारीरिक दूरी का पालन न करने के लिए उनसे जुर्माना वसूला। इसी के साथ टीम सभी प्रोटोकॉल और विनम्रता से दूसरों का पालन करने के लिए भी कहती है।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) द्वारा संचालन मेट्रो ट्रेनों में सफर कर रहे यात्रियों को मास्क न लगाना और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन न करना भारी पड़ रहा है। दिल्ली मेट्रो के नियमों के मुताबिक, मास्क नहीं पहनने और शारीरिक दूरी का पालन न करने पर 200 रुपये का चालान किया जाता है।

दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों का कहना है कि मेट्रो में यात्रा के दौरान लोग खुद नियमों का पालन करें। ऑफ पीक आवर में यात्रा करें जिससे भीड़ कम मिले। फ्लाइंग स्कवॉड भी बढ़ रहे हैं। ऐसे में लोगों को चाहिए अपने साथ दूसरों की भी सुरक्षा के मद्देनजर मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करें। डीएमआरसी के मुताबिक, 27 मार्च को ही शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने और मास्क नहीं लगाने पर 684 यात्रियों का चालान किया गया है।

दिल्ली-एनसीआर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली मेट्रो रेल निगम के कार्यकारी निदेशक (सीसी) अनुज दयाल ने लोगों से गुजारिश की है कि मेट्रो ट्रेनों में यात्रा के दौरान कोरोना वायरस से जुड़े नियमों और गाइडलाइन का जरूर पालन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.