Move to Jagran APP

राजधानी में कोरोना के मरीजों पर रोक के लिए डीयू के एक कॉलेज ने भी उठाया ये कदम, अब छात्रों का प्रवेश बंद

डीयू ने हाल ही में छात्रावास समेत पुस्तकालय व प्रयोगशालाओं में अंतिम वर्ष के छात्रों को प्रवेश की अनुमति दी थी। कोरोना के मामलों में हो रही वृद्धि के बाद कालेज दरवाजे बंद करने पर मजबूर हो रहे हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 06:54 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 12:18 PM (IST)
राजधानी में कोरोना के मरीजों पर रोक के लिए डीयू के एक कॉलेज ने भी उठाया ये कदम, अब छात्रों का प्रवेश बंद
सेंट स्टीफंस कालेज ने दिए शिक्षकों को घर से आनलाइन कक्षाएं संचालित करने के निर्देश।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय ने हाल ही में छात्रावास समेत पुस्तकालय व प्रयोगशालाओं में अंतिम वर्ष के छात्रों को प्रवेश की अनुमति दी थी। लेकिन दिल्ली में कोरोना के मामलों में हो रही वृद्धि के बाद एक बार फिर कालेज अपने दरवाजे बंद करने पर मजबूर हो रहे हैं।

loksabha election banner

राजधानी कालेज ने अगले दस दिनों के लिए कालेज में छात्रों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है तो वहीं डीयू के कई कालेजों ने आफलाइन कार्यक्रमों पर पूरी तरह रोक लगा दी है। सेंट स्टीफंस कालेज ने परिसर में रह रहे स्टाफ, छात्रों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर राहत की सांस ली है।

दस दिन प्रवेश बंद

राजधानी कालेज ने सोमवार को छात्रों के लिए दिशानिर्देश जारी किए। जिसमें कहा कि कालेज की कोविड टास्कफोर्स कमेटी ने छात्रों से घर, छात्रावास में ही रहने की गुजारिश की है। अगले दस दिनों तक कालेज परिसर में छात्रों के प्रवेश पर भी पाबंदी लगा दी गई है। शिक्षण, गैर शिक्षण कर्मचारियों को ही कालेज परिसर में प्रवेश करने दिया जाएगा। कालेज प्रशासन ने कहा कि छात्रों की सुरक्षा के चलते ऐसा करना जरूरी हो गया है।

स्थगित हो रहे कार्यक्रम

हंसराज कालेज में सोमवार को आयोजित होने वाला कार्यक्रम कोरोना के बढ़ते मामले के कारण स्थगित कर दिया गया। कालेज प्राचार्य की किताब पर परिचर्चा का आयोजन होना था। दयाल सिंह कालेज प्रशासन ने बताया कि कालेज ने खेलकूद, सांस्कृतिक कार्यक्रम, अकादमिक कार्यक्रमों के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम स्थगित कर दिए हैं। कालेज सिर्फ कार्यक्रमों के आनलाइन आयोजन की ही अनुमति देगा।

रिपोर्ट निगेटिव

सेंट स्टीफंस कालेज ने 13 छात्रों एवं दो फैकल्टी की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद परिसर के सभी स्टाफ, छात्रों की कोरोना जांच करवाई। कालेज प्रशासन ने बताया कि एसडीएम आफिस, पुलिस की मदद से जांच कराई गई। करीब पचास से अधिक लोगों की जांच हुई, सभी की रिपोर्ट निगेटिव आयी है।

कोरोना संक्रमित 13 छात्रों का डाक्टरों की निगरानी में कालेज परिसर में ही इलाज चल रहा है। कालेज का आतंरिक परिसर जहां छात्र रहते हैं, वहां किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। शिक्षकों को घर से ही आनलाइन कक्षाएं संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं। इमरजेंसी सर्विस मसलन इस्टेट आफिस, सिक्योरिटी एवं मेस सर्विस के कर्मचारियों को कालेज में प्रवेश की इजाजत दी गई है।

परिजन भी चिंतित

डीयू ने हाल ही में अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए छात्रावास खोला था। दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में छात्रों के साथ ही अभिभावक भी चिंतित है। एक छात्र ने बताया कि सेंट स्टीफंस मामले के बाद तो अभिभावक बार बार फोन कर घर बुला रहे हैं।

इस समय डीयू में ओपन बुक परीक्षा हो रही है। परीक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि विगत दस दिनों से आफलाइन परीक्षा से छात्रों ने लगभग किनारा ही कर लिया है। जिन छात्रों ने पहले आफलाइन परीक्षा का विकल्प चुना था, उन्होने भी आनलाइन ही परीक्षा दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.