Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccine: दिल्ली के 53 प्राइवेट अस्पतालों में भी लगेगा कोरोना का टीका

स्वास्थ्य मंत्री स्वास्थ्य मंत्री ने रविवार को बताया कि कोविड टीकाकरण अभियान के पहले चरण के लिए 89 साइटों को अंतिम रूप दिया गया है। सरकार ने 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान के लिए 36 सरकारी और 53 निजी अस्पतालों की पहचान की है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 12:28 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 05:06 PM (IST)
Coronavirus Vaccine: दिल्ली के 53 प्राइवेट अस्पतालों में भी लगेगा कोरोना का टीका
स्वास्थ्य मंत्री स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैनः एएनआइ

नई दिल्ली, एएनआइ। दिल्ली में कोरोना के टीकाकरण की तैयारियां जोरों पर है। स्वास्थ्य मंत्री स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने रविवार को बताया कि कोविड टीकाकरण अभियान के पहले चरण के लिए 89 साइटों को अंतिम रूप दिया गया है। सरकार ने 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान के लिए 36 सरकारी और 53 निजी अस्पतालों की पहचान की है। पहले चरण में केवल स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा।

loksabha election banner

सत्येंद्र जैन ने बताया कि टीकाकरण अभियान के लिए दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार है। टीकाकरण शुरू होने से कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाया जा सकेगा। 

शिक्षक भी पहली पंक्ति के योद्धा-सिसोदिया

पहले चरण में हेल्थ केयर वर्कर्स व पहली पंक्ति के कोरोना योद्धाओं को वैक्सीन दी जाएगी। इस बीच कोरोना काल में ड्यूटी करने वाले दिल्ली सरकार के शिक्षकों को भी पहली पंक्ति के कोरोना योद्धा की श्रेणी में शामिल करने का निर्णय लिया है। इसकी उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की है।

सिसोदिया ने कहा है कि दिल्ली के शिक्षक भी पहली पंक्ति के कोरोना योद्धाओं में शामिल होंगे। उन्होंने कहा है कि शिक्षकों ने सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भूमिका निभाई है। क्वारंटाइन सेंटर, कंटेनमेंट जोन, सर्वे, मास्क चे¨कग की ड्यूटी के साथ साथ आनलाइन पढ़ाई तक हर जगह आगे रहे। इसलिए सरकार ने शिक्षकों को भी वैक्सीन के लिए पहली पंक्ति के कोरोना योद्धा की श्रेणी में रखा है। बता दें इससे पहले सरकार ने जल बोर्ड और बिजली विभाग के कर्मचारियों को भी पहली पंक्ति के कोरोना योद्धा की श्रेणी में शामिल किया था।

दिल्ली में कोरोना के 519 नए मामले, 12 मरीजों की मौत

जधानी में कोरोना की संक्रमण दर एक फीसद से नीचे बरकरार है। इसलिए कोरोना से राहत है लेकिन अभी इसका खतरा टला नहीं है। अब भी प्रतिदिन सैकड़ों मामले सामने आ रहे हैं। मौत का सिलसिला भी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। शनिवार को दिल्ली में कोरोना के 519 नए मामले सामने आए हैं और 603 मरीज ठीक हुए। नए मामलों की तुलना में अधिक मरीज ठीक होने से सक्रिय मरीजों की संख्या लगातार घट रही है। वहीं पिछले 24 घंटे में 12 मरीजों की मौत हो गई।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दिल्ली में कोरोना के कुल छह लाख 29 हजार 801 मामले आ चुके हैं। जिसमें से छह लाख 15 हजार 452 मरीज ठीक हो चुके हैं। इससे मरीजों के ठीक होने की दर 97.72 फीसद हो गई है। मृतकों की संख्या 10,666 पहुंच गई है। कोरोना से अब तक मृत्यु दर 1.69 फीसद है। मौजूदा समय में दिल्ली में कोरोना के 3683 सक्रिय मरीज हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.