Move to Jagran APP

Chhath Puja 2020: छठ पूजा के लिए दिल्ली में घर-घर बनाई जा रहीं इम्यूनिटी वाली मिठाइयां

Chhath Puja 2020 राजधानी दिल्ली में महिलाएं अपने घरों में ही छठ पूजा का प्रसाद तैयार कर रही हैं जिसमें तमाम ऐसी औषधि शामिल कर रही हैं जो कोरोना वायरस समेत कई बीमारियों से लड़ने में मददगार साबित होती हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 10:20 AM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 10:20 AM (IST)
Chhath Puja 2020: छठ पूजा के लिए दिल्ली में घर-घर बनाई जा रहीं इम्यूनिटी वाली मिठाइयां
दिल्ली में पहली बार घरों में इम्यूनिटी वाली मिठाई बन रही हैं।

नई दिल्ली [राहुल सिंह]। Chhath Puja 2020:  दीपावली और भैया दूज के बाद अब छठ पूजा के मौके पर भी घरों व मिठाई की दुकानों पर कोरोना संक्रमण के दौरान अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए इम्यूनिटी वाले लड्डू व मिठाइयां तैयार होने लगी हैं। महिलाएं अपने घरों में ही यह प्रसाद तैयार कर रही हैं, जिसमें तमाम ऐसी औषधि शामिल कर रही हैं, जो बीमारियों से लड़ने में मददगार साबित होती हैं।

loksabha election banner

बता दें कि राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की बढ़ती दर के चलते इस साल छठ पूजा करने वाले पूर्वांचल के अधिकतर लोग पहले ही अलर्ट पर हैं। दिल्ली की आरडब्ल्यूए व छठ पर्व मनाने वाले लोगों ने अपने घरों में कॉलोनियों में ही सूर्य को अर्घ देने के लिए अस्थाई तालाब वह प्लास्टिक के तब खरीदे हैं। जिसमें वह परिवार के सदस्यों के साथ खड़े होकर सूर्य को अर्घ दे सकेंगे। इससे वह अपनी आस्था भी बरकरार रख सकेंगे और कोरोना से भी बचे रहेंगे।

मूलरूप से मुजफ्फरपुर बिहार के रहने वाले संदीप झा ने बताया कि वह इन दिनों करोल बाग इलाके में परिवार के साथ रहते हैं। उन्होंने कहा कि छठ के मौके पर उनके घर में पहली बार इम्यूनिटी वाली मिठाई बन रही हैं, जिसमें लड्डू व बर्फी शामिल हैं। इन मिठाइयों को खाने से शरीर की क्षमता बढ़ती है। इन्हें बनाने में तुलसी, काली मिर्च, पीपल, लौंग, शहद, काजू, बादाम, पिस्ता, गाय का घी व अन्य औषधियों का इस्तेमाल किया गया है। उन्होंने कहा कि वह इन मिठाइयों के प्रसाद कोई दूसरे लोगों को देंगे।

राजेंद्र नगर के आने वाली बबीता ठाकुर ने बताया कि वह भी हर साल बिहार पटना में जाकर छठ का पर्व मनाते हैं लेकिन इस साल टिकट कंफर्म नहीं होने के कारण दिल्ली स्थित अपने घर में ही छठ महापर्व को मनाएंगे। इसके लिए उन्होंने घर में ही सारा प्रसाद तैयार किया है। इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य सामग्री डाली है, जिससे बच्चों की इम्युनिटी अच्छी बनी रहे। छठ का प्रसाद किसी भी व्यक्ति को नहीं बाटेंगे। कोरोना संक्रमण के चलते उन्होंने यह फैसला लिया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.