Move to Jagran APP

Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR के कई इलाकों में झमाझम बारिश, आरेंज अलर्ट हुआ जारी

Delhi Weather Update दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हो रही है। दिल्ली और साहिबाबाद व गुरुग्राम समेत कई इलाकों झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। इससे पहले मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में रविवार को झमाझम बारिश की उम्मीद जताई थी।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 08 Aug 2021 07:50 AM (IST)Updated: Sun, 08 Aug 2021 01:31 PM (IST)
Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR के कई इलाकों में झमाझम बारिश, आरेंज अलर्ट हुआ जारी
यमुनापार में टेल्को फ्लाईओवर के पास झमाझम बारिश के बीच सड़क से गुजरते आटो।

 नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हो रही है। दिल्ली, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद समेत कई इलाकों में झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। इससे पहले मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में रविवार को झमाझम बारिश की उम्मीद जताई थी। मौसम विभाग ने रविवार के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। सोमवार के बाद मौसम थोड़ा बदलेगा। मौसम विभाग के अनुसार 10 से 13 अगस्त के बीच उमस भरी गर्मी अधिक रहेगी। इससे अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। शनिवार को अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है।

loksabha election banner

वहीं न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह साढ़े आठ बजे के बाद दिल्ली में 6.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। रिज एरिया में सबसे अधिक 55 मिलीमीटर व पीतमपुरा में 16 मिलीमीटर बारिश हुई। रविवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

दिल्ली में मध्यम श्रेणी में रही रही हवा की गुणवत्ता

दिल्ली व गुरुग्राम में हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रही। इसके अलावा एनसीआर के अन्य शहरों में हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में रही। सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली में एयर इंडेक्स 101, गुरुग्राम में 111, फरीदाबाद में 87, गाजियाबाद में 96, ग्रेटर नोएडा में 100 व नोएडा में एयर इंडेक्स 91 दर्ज किया गया।

बारिश के कारण जलभराव व जाम से जूझे लोग

राजधानी में शनिवार सुबह साढ़े दस के करीब अचानक शुरू हुई झमाझम बारिश से कई इलाकों में जलभराव से लोगों को जूझना पड़ा। इस बीच दिल्ली के विभिन्न इलाकों में ड्यूटी व दैनिक कार्यों के लिए निकले लोगों को बारिश से बचने के लिए मेट्रो स्टेशन व फ्लाईओवर के नीचे खड़ा होना पड़ा। करीब घंटे भर की बारिश में ही दिल्ली पानी-पानी हो गई। इससे कई जगह सीवर भी ओवर फ्लो हुए।

वहीं, इस दौरान चांदनी चौक, दरियागंज, कश्मीरी गेट, रिंग रोड, श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, तिलक मार्ग, आइटीओ और विकास मार्ग सहित कई इलाकों में भीषण जाम लगा। इससे लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए कई घंटे तक जूझना पड़ा। इससे लोगों को आधे से एक घंटे की दूरी तय करने में कई घंटे का समय लगा। कुछ सड़कों पर वाहन रेंगते नजर आए। साथ ही आइटीओ, विकास मार्ग, रिंग रोड, बहादुरशाह जफर मार्ग, लाडो सराय ग‌र्ल्स स्कूल पर भारी जलभराव होने से भी लोग परेशान हुए। बस स्टैंड तक पानी भरने से लोगों को बस पकड़ने में भी परेशानी हुई। साथ ही कई वाहनों के सायलेंसर में पानी भरने से वह बीच सड़क पर बंद हो गए। इससे भी वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि, शाम तक अधिकतर इलाकों का पानी निकलने से लोगों को राहत मिली।

वहीं, लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) की भी कई सड़कों पर भारी जलभराव से लोगों को असुविधा हुई। हालांकि, शाम तक इन सड़कों से भी जलभराव की समस्या दूर हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.