Move to Jagran APP

DU Open Book Exam: उत्तर पुस्तिका देर से जमा की तो होगा छात्र-छात्राओं का ‘रिव्यू’

अब पोर्टल प्रत्येक उत्तर पुस्तिका के प्राप्ति का समय भी दर्ज करेगा। यानी अब परीक्षा विभाग छात्रों के नाम पाठ्यक्रम अनुक्रमांक व अन्य जानकारी सुरक्षित रखने के साथ ही परीक्षा समाप्ति के कितने समय बाद उत्तर पुस्तिका प्राप्त हुई इसका रिकॉर्ड भी रखेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 01:28 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 01:28 PM (IST)
DU Open Book Exam: उत्तर पुस्तिका देर से जमा की तो होगा छात्र-छात्राओं का ‘रिव्यू’
डीयू 12 दिसंबर से ओपन बुक परीक्षा (Open Book Examination) का आयोजन करेगा।

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) अगले महीने 12 दिसंबर से ओपन बुक परीक्षा (Open Book Examination) का आयोजन करेगा। यह परीक्षा कई मायनों में अगस्त और सितंबर में हुई ओबीई से अलग होगी। इस बार देरी से उत्तर पुस्तिका भेजने वालों का भविष्य समीक्षा समिति (रिव्यू कमेटी) तय करेगी। दरअसल, विगत ओबीई में कई छात्रों ने खराब नेटवर्क का हवाला देकर उत्तर पुस्तिका बहुत विलंब से भेजी थी। इसे देखते हुए डीयू ने परीक्षा पोर्टल को अपग्रेड किया है। अब पोर्टल प्रत्येक उत्तर पुस्तिका के प्राप्ति का समय भी दर्ज करेगा। यानी अब परीक्षा विभाग छात्रों के नाम, पाठ्यक्रम, अनुक्रमांक व अन्य जानकारी सुरक्षित रखने के साथ ही परीक्षा समाप्ति के कितने समय बाद उत्तर पुस्तिका प्राप्त हुई, इसका रिकॉर्ड भी रखेगा।

loksabha election banner

डीयू परीक्षा विभाग के सूत्रों ने बताया कि ओबीई तीन घंटे की होगी। एक अतिरिक्त घंटा छात्रों को उत्तर पुस्तिका का पीडीएफ बनाकर पोर्टल पर अपलोड करने को मिलता है। गत ओबीई में बहुत से छात्रों ने उत्तर पुस्तिका एक घंटे बाद भेजी थी।

यहां पर बता दें कि कई छात्रों ने तो उत्तर पुस्तिका पोर्टल पर अपलोड करने के साथ ही ईमेल भी कर दी थी। इसलिए इस बार तय हुआ है कि उत्तर पुस्तिका सिर्फ पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। छात्रों से गुजारिश की जाएगी कि वे एक घंटे से अधिक समय न लें। विलंब से मिलने वाली उत्तर पुस्तिकाओं की जानकारी अब नवगठित समीक्षा समिति को भेजी जाएगी। समिति के फैसले के बाद ही उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन होगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.