Move to Jagran APP

Delhi Lockdown: कोरोना केस बढ़े तो लॉकडाउन के दायरे में आ सकते हैं दिल्ली के ये बाजार, पढ़िये- पूरी लिस्ट

Lockdown in Delhi Market आइये हम यहां पर बताते हैं कि दिल्ली के किन बाजारों/मार्केट में सबसे ज्यादा भीड़ होती है। इस दौरान अगर आप जा रहे हैं तो आपको बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। खासतौर से मास्क लगाने के साथ शारीरिक दूरी के नियमों का जरूर पालन करें।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 06:38 PM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 07:03 PM (IST)
Delhi Lockdown: कोरोना केस बढ़े तो लॉकडाउन के दायरे में आ सकते हैं दिल्ली के ये बाजार, पढ़िये- पूरी लिस्ट
दिल्ली का मशहूर बाजार सदर, जहां पर हैं 50,000 से ज्यादा हैं दुकानें।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Lockdown in Delhi Market: दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते चिंतित आदमी पार्टी सरकार ने राज्य के बेहद भीड़ भाड़ वाले बाजारों में अल्पकालिक लॉकडाउन का प्रस्ताव बनाकर केंद्र सरकार को भेजा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि जरूरत पड़ने पर भीड़ वाले बाजारों में लॉकडाउन लगाया जा सकता है। यह प्रस्ताव दिल्ली सरकार की ओर से उपराज्यपाल अनिल बैजल के पास भेजा है। दरअसल, पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं होने के चलते दिल्ली में उपराज्यपाल केंद्र सरकार के प्रतिनिधि हैं। दरअसल, बिना केंद्र सरकार की मंजूरी के लॉकडाउन नहीं लगाया जा सकता, ऐसे में यह प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास भेजा है। वहीं, मंगलवार को डिजिटल पत्रकार वार्ता के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने यह भी कहा कि अब त्योहार खत्म हो गए हैं तो शायद लॉकडाउन की जरूरत नहीं पड़े। साथ यही यह भी कहा कि अगर किसी और प्रयास से कोरोना वायरस संक्रमण की बढ़ोतरी नहीं थमे तो केंद्र सरकार भीड़भाड़ वाले बाजारों में लॉकाउन की अनुमति दे। आइये हम यहां पर बताते हैं कि दिल्ली के किन बाजारों/मार्केट में सबसे ज्यादा भीड़ होती है। इस दौरान अगर आप जा रहे हैं तो आपको बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। खासतौर से मास्क लगाने के साथ शारीरिक दूरी के नियमों का जरूर पालन करें।

loksabha election banner

जनपथ बाजार

दिल्ली का यह बेहद लोकप्रिय और किफायती बाजार है। दिल्ली का दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस के बेहद नजदीक स्थित इस बाजार की सबसे बड़ी खूबी यही है कि यहां पर कपड़े बेहद सस्ते मिलते हैं। इस मार्केट में खरीदारी के दौरान मोल भाव करने का अलग ही मजा होता है।  इस मार्केट में आप कपड़े, जूतों के अलावा पर्स, बेल्ट जैसी कई रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाली चीजों की खरीदारी कर सकते हैं।

करोल बाग

दिल्ली की चर्चित मार्केट की बात करें तो करोल बाग टॉप-10 में इसका स्थान आता है। इस बाजार में हर मौसम में एक सी भीड़ रहती है। यहां पर ज्यादातर युवा आते हैं, खासकर कॉलेज-स्कूल में जाने वाले छात्र-छात्राएं। यहां भी जमकर खरीदारी होती है, साथ ही मोलभाव के साथ। कपड़ों के लिए मशहूर इस करोल बाग मार्केट में जाएं तो शारीरिक दूरी का नियम अपनाने के साथ मास्क जरूर लगाएं। ब्राइडल गारमेंट्स, जूलरी और साड़ी वगैरह के अलावा यहां आपको इंपोर्टेड गैजेट्स और एक्‍सेसरीज़ भी मिल जाएंगी। इस मार्केट में आपको पटरी पर हर तरह की चीज मिल जाती है।

सरोजनी नगर

मोलभाव के लिहाज से यह दिल्ली का उम्दा बाजार है। इस मार्केट में युवा सबसे ज्यादा आते हैं, यह नहीं कहा जा सकता है। यह पर हर आयु वर्ग के लोग खरीदारी के लिए आते हैं। कपड़ों-जूतों ओर बेल्ट आदि के लिए मशहूर यह मार्केट पूरे उत्तर भारत में मशहूर है। 

मॉनेस्ट्री

स्कूली छात्र-छात्राओं के साथ दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए मशहूर यह मार्केट जीन्स के लिए मशहूर है। यहां पर जींस के अलावा, जूते और बेल्ट भी काफी किफायती दाम पर मिलते हैं।

सदर बाज़ार (Sadar Bazaar)

देश ही नहीं, बल्कि एशिया के बड़े बाजारों में शामिल सदर बाजार में जबरदस्त भीड़ होती है। खासतौर त्योहारों के दौरान यहां पर भीड़ इस कदर हो जाती है कि हर समय मेला सा लगा रहता है। सदर बाजार में लोग बेहद सस्ते दामों पर हाउसहोल्ड की चीजें खरीदते हैं। इस मार्केट में ये सारे सामान किलो के भाव मिलते हैं। रविवार को छोड़कर यह मार्केट पूरे सप्ताह खुली रहती है।

सेंट्रल मार्केट लाजपत नगर (Central Market Lajpat Nagar)

खरीदारी के लिहाज से दक्षिण दिल्ली स्थित लाजपत नगर की सेंट्रल मार्केट सबसे बेहतरीन है। इस मार्केट में आप अच्छी शॉपिंग कर सकते हैं। महिलाओं-युवतियों को यह मार्केट बेहद प्रिय है।

चांदनी चौक (Chandni Chowk)

यह दिल्ली की सबसे बड़ा मार्केट है। इसके अंदर कई सारे अलग-अलग बाजार हैं। मसलन, किनारी बाजार, मीना बाजार, मोती बाजार, साइकिल मार्केट, चावड़ी बाजार, बल्लीमारान, फतेहपुरी, दरीबा कलां, कटरा नील और भागीरथी पैलेस।  यहां पर बिजली, कपड़े, किताबों से लेकर रोजमर्रा की जरूरत का हर सामान मिल जाता है।

 यह भी दिल्ली की कुछ मशहूर और भीड़भाड़ वाली मार्केट

  • सदर बाजार
  • दिल्ली हाट आईएनए
  • कमला नगर मार्केट
  • पटपड़गंज बाजार
  • लक्ष्मी नगर मार्केट
  • शकरपुर मार्केट
  • नई सड़क
  • नेहरू प्लेस
  • कमला मार्केट
  • गांधी नगर
  • कृष्णा नगर
  • लाल क्वार्टर
  • चावड़ी बाजार

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.