Move to Jagran APP

दिल्ली के बाजारों में उमड़ रही भीड़ बढ़ा रही ओमिक्रोन का खतरा, उड़ रही कोविड नियमों की धज्जियां

दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामले व ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच लोगों में संक्रमण को भय तनिक भी नही है। इसका अंदाजा सरोजनी नगर मार्केट में खरीददारों की भीड़ को देखकर आसानी से लगाया जा सकता है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 22 Dec 2021 06:40 PM (IST)Updated: Wed, 22 Dec 2021 10:09 PM (IST)
दिल्ली की सरोजनी नगर मार्केट में खरीददारी की उमड़ी भीड़, कोविड नियमों की उड़ रही धज्जियां

नई दिल्ली [अरविंद कुमार द्विवेदी]। इस कारण संक्रमण का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। सबसे चिंता वाली बात तो यह है भारी बाजारों में जाने पर भी अधिकतर लोग न तो मास्क लगाते हैं और न ही शारीरिक दूरी का पालन करते हैं। सरोजनी नगर, लाजपत नगर, कालकाजी, कृष्णा मार्केट, मदनगीर, मुनिरका व आइएनए मार्केट आदि जगहों पर लोग बड़ी संख्या में खरीदारी करने के लिए पहुंच रहे हैं लेकिन कोरोना अनुरूप व्यवहार न करने के कारण नए वैरिएंट के संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। मार्केट में ग्राहकों की बड़ी संख्या के चलते शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो पा रहा है।

loksabha election banner

बुधवार को सरोजनी नगर मार्केट में ग्राहकों की भारी भीड़ उमड़ी तो कोरोना के दिशानिर्देश धराशायी हो गए। सरोजनी नगर मिनी मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक रंधावा ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा तय किए गए नियमों का पालन करने का प्रयास किया जा रहा है। मार्केट के दुकानदारों और कर्मचारियों को आइकार्ड भी दिए गए हैं। दुकानों में बिना मास्क के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह है कि लोग दुकानों के बार बिना मास्क के घूमते नजर आते हैं। पुलिस और सिविल डिफेंस कर्मियों के साथ मार्केट के वालंटियर भी कोरोना नियमों का पालन कराने का प्रयास कर रहे हैं। मार्केट में बड़ी संख्या में पहुंचे लोगों के कारण मेट्रो स्टेशन के बाहर भी काफी भीड़ लगी रही।

शुरू किया जागरूकता अभियान

भारी भीड़ व कोरोना दिशानिर्देशों के उल्लंघन को देखते हुए सरोजनी नगर मार्केट में दुकानों में बिना मास्क या बिना टीकाकरण वाले ग्राहकों की मार्केट एंट्री बंद कर दी है। मार्केट के चार एंट्री गेट हैं। अशोक रंधावा ने बताया कि एसोसिएशन के लोग खुद ग्राहकों को सैनिटाइजर दे रहे हैं फिर उनका टेंपरेचर चेक करके दुकान में एंट्री करने देते हैं। उन्होंने बताया कि बुधवार से यह अभियान शुरू किया गया है। बृहस्पतिवार से इसका सख्ती से पालन कराया जाएगा।

लाउडस्पीकर से अपील की जा रही है कि जिन लोगों ने कोरोना रोधी टीके की दोनों डोज नहीं ली है वे बाजार में प्रवेश न करें। अशोक रंधावा ने बताया कि बुधवार को एसडीएम वसंत विहार ने मार्केट एसोसिएशन के साथ मीटिंग भी की जिसमें दिल्ली पुलिस, एनडीएमसी के अधिकारियों को भी बुलाया था। मीटिंग में क्रिसमस व नए साल के जश्न के मद्देनजर बाजार में बढ़ने वाली भीड़ को कैसे नियंत्रित किया जाए, इस पर चर्चा की गई। एसोसिएशन ने अधिकारियों से शिकायत की कि अवैध रेहड़ी-पटरी दुकानों की वजह से भीड़ पर काबू पाने में मुश्किल होती है। इनकी वजह से बाजार में आने-जाने का रास्ता भी बाधित होता है। इसे लेकर एसोसिएशन ने कई बार एनडीएमसी से शिकायत की है लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है।

बता दें कि सरोजनी नगर मार्केट में आजकल भयंकर भीड़ हो रही है। कभी कभी भीड़ इतनी बढ़ जाती है कि आपाधापी व धक्कामुक्की होने लगती है। बुधवार को मार्केट का एक ऐसा ही वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल होता रहा जिसमें बाजार में आए ग्राहक फुटपाथ पर लगी दुकानों पर गिर रहे हैं। लोग एक-दूसरे को धक्का देकर आगे बढ़ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.