Move to Jagran APP

Coronavirus के दौरान कितने घंटे की नींंद लेने से मजबूत होती है इम्‍यूनिटी पावर, यहां जानिए

होम्योपैथी डॉक्टर कंचन मित्तल का कहना है कि अब लोगों को सेहत के प्रति और ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 03:26 PM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 03:47 PM (IST)
Coronavirus के दौरान कितने घंटे की नींंद लेने से मजबूत होती है इम्‍यूनिटी पावर, यहां जानिए
Coronavirus के दौरान कितने घंटे की नींंद लेने से मजबूत होती है इम्‍यूनिटी पावर, यहां जानिए

नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। राजधानी में एक बार फिर कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। होम्योपैथी डॉक्टर कंचन मित्तल का कहना है कि अब लोगों को सेहत के प्रति और ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी। उन्होंने कहा, रोजाना सात से आठ घंटे की नींद लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। साथ ही लोगों को स्वस्थ रहने के लिए नींबू, आंवला, संतरा जैसे विटामिन-सी वाले फल व सब्जी खाना चाहिए।

loksabha election banner

20 से अधिक कोरोना संक्रमित मरीजों का किया इलाज 

डॉक्टर कंचन ने बताया कि वह अब तक 20 से अधिक कोरोना संक्रमित मरीजों का होम्योपैथी की दवाओं से इलाज कर चुकी हैं। उनका कहना है कि साधारण वायरल में प्रयोग में आने वाली दवा कैंपर को उन्होंने मरीजों को दिया, जिसके अच्छे नतीजे देखने को मिले। साथ ही अलग-अलग रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवाएं भी मरीजों को दीं।

संक्रमण से बचने के लिए करें सैनिटाइज

उनका कहना है कि जो लोग कोरोना संक्रमित हो जाते हैं, उन्हें अस्पताल में भर्ती हो जाना चाहिए। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें घर के एक कमरे में अकेले रहना चाहिए। ऐसा करने से पूरा परिवार बच सकता है। उनका कहना है कि एन95 मास्क की बजाय लोग सर्जिकल मास्क का भी यदि प्रयोग करते हैं तो संक्रमण से बच सकते हैं। साथ ही बाहर जाते समय अपने हाथों को बार-बार सैनिटाइज भी करते रहें।

नहीं करें लापरवाही

बता दें कि कोरोना केस के बढ़ने के दौरान लोगों को काफी सतर्कता बरतनी होगी। ऐसे समय में जरा सभी भी लापरवाही लोगों को परेशानी में डाल सकती हैं। इसलिए भरपूर नींद जरूरी है। भरपूर नींद से ही दिमाग हमारा भरपूर रिलैक्‍स करता है। इसलिए हमें नींद को सही तरीके से पूरा करना चाहिए।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि देने के साथ हुई दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र की शुरुआत

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.