This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Monsoon Weather Forecast 2021 Rain: दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ घंटों के दौरान तेज बारिश के आसार

Monsoon Weather Forecast 2021 Rain रविवार सुबह 4 बजे के बाद लगातार हो रही बारिश के चलते दिल्ली के आश्रम आनंद विहार सरिता विहार आइटीओ समेत दर्जनभर इलाकों में तेज बारिश के कारण सड़कों पर जलभराव हो गया है।

Jp YadavSun, 01 Aug 2021 07:37 AM (IST)
Monsoon Weather Forecast 2021 Rain: दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ घंटों के दौरान तेज बारिश के आसार

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। मानसून की सक्रियता के चलते दिल्ली-एनसीआर में रविवार सुबह से तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश का दौर जारी है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने ताजा पूर्वानुमान जताया है, जिसके अनुसार अगले कुछ घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में बारिश होगी।

इससे पहले रविवार सुबह हुई बारिश से जहां गर्मी और उमस से राहत मिली है, वहीं कई इलाकों में जलभराव की भी खबरें सामने आ रही हैं। बताया जा रहा है कि रविवार सुबह 4 बजे के बाद लगातार हो रही बारिश के चलते दिल्ली के आश्रम, आनंद विहार, सरिता विहार, आइटीओ समेत दर्जनभर इलाकों में तेज बारिश के कारण सड़कों पर जलभराव हो गया है। हालांकि, छुट्टी का दिन होने के चलते ट्रैफिक जाम नहीं लगने की बात कही जा रही है, लेकिन जलभराव से कुछ लोगों को दिक्कत हो सकती है।

उधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, मानसून के सक्रिय रहने के कारण दिल्ली-एनसीआर में आगामी 3-4 दिनों के दौरान कभी तेज तो कभी धीमा बारिश का यह दौर जारी रहेगी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार सुबह से लेकर पूरे दिन में कई बार रुक-रुकर बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का यह भी पूर्वानुमान है कि रविवार को दिन भर बादल छाए रहेंगे। मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। लगातार बारिश के चलते अगले एक-दो दिन में न्यूनतम और अधिकतम तापमान और गिरेगा।

इन इलाकों में बारिश

  • नोएडा
  • ग्रेटर नोएडा
  • गाजियाबाद
  • नूंह
  • हापुड़
  • गुरुग्राम
  • फरीदाबाद
  • सोनीपत
  • बहादुरगढ़
  • पलवल

उथर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि मानसून के सक्रिय चरण में प्रवेश करने के साथ ही अगले 4-5 दिनों में दिल्ली-एनसीआर के अलावा, मध्य भारत और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही देश की राजधानी दिल्ली में ही अगले तीन दिनों तक बारिश की संभावना जारी की गई है।

शनिवार को बारिश थमी तो उमस फिर बढ़ी

लगातार चार दिनों तक झमाझम बारिश के बाद शनिवार को बादलों ने शायद ब्रेक ले लिया। इसीलिए दिन भर सूरज और बादलों में लुकाछिपी तो चली, लेकिन बारिश नहीं हुई। दूसरी तरफ बारिश थमते ही उमस फिर से बढ़ने लगी। दिल्ली वासी दिन भर पसीने की समस्या से परेशान रहे। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 35.0 जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 68 से 98 फीसद रहा। कहीं कहीं बूंदाबांदी जरूर हुई।

बारिश से गिरेगा तापमान

दिल्ली-एनसीआर में लगातार हो रही बारिश के चलते मौसम विभाग ने सोमवार तक अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई है। विभाग का कहना है कि लगातार बारिश के चलते न्यूनतम के साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट आएगी।

वहीं, हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़े जाने और लगातार हो रही बारिश के कारण यमुना नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। इसके कारण लोहा पुल, कश्मीरी गेट और आइटीओ पर बहाव काफी तेज है। बारिश और पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली में यमुना लगातार खतरे के निशान के पार बह रही है। उधर, जिला प्रशासन और सिंचाई विभाग के अधिकारियों की कई टीमें हालातों पर निगरानी बनाए हुए हैं। कहा जा रहा है कि बारिश के चलते जरूरत पड़ने पर आपदा प्रबंधन की टीमों को भी तैनात किया जाएगा।

बता दें कि पहाड़ों पर हो रही बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है, उधर हथिनीकुंड बैराज से पिछले कई दिनों से लगातार यमुना नदी में पानी छोड़ा जा रहा है। इसके चलते लाखों क्यूसेक पानी दिल्ली पहुंच चुका है। यमुना के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए लोहे का पुल बंद कर दिया गया है। वहीं, नदी में जलस्तर बढ़ने से निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। सभी इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है।

Edited By: Jp Yadav

नई दिल्ली में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner