Move to Jagran APP

Delhi Weather Updates: दिल्ली में अगले 24 घंटे में तेज बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया आरेंज अलर्ट

Delhi Weather Forecast दिल्ली-एनसीआर में रविवार सुबह का मौसम साफ है। हल्की धूप निकली हुई है। मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी करते हुए अगले 24 घंटे में दिल्ली में तेज बारिश की संभावना जताई है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश 30 व 23 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 12 Sep 2021 07:47 AM (IST)Updated: Sun, 12 Sep 2021 07:47 AM (IST)
Delhi Weather Updates: दिल्ली में अगले 24 घंटे में तेज बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया आरेंज अलर्ट
राजधानी में हो रही बारिश से रिंग रोड पर हुआ जलभराव

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर में रविवार सुबह का मौसम साफ है। हल्की धूप निकली हुई है। मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी करते हुए अगले 24 घंटे में दिल्ली में तेज बारिश की संभावना जताई है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 30 व 23 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। बारिश का यह सिलसिला अभी कई दिन जारी रहेगा।

loksabha election banner

लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर विभाग की ओर से एक एडवाइजरी भी जारी की गई। इसमें कहा गया है कि आवश्यक होने पर ही लोग घर से निकलें। जर्जर इमारतों, बिजली के खंभों और पेड़ों से भी दूर रहें, ताकि किसी हादसे का शिकार न हों।

बारिश ने तोड़ा 77 सालों का रिकार्ड तोड़

शनिवार की झमाझम बारिश ने एक बार फिर कई रिकार्ड बना दिए। पिछले 24 घंटे में 94.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है। सितंबर की बारिश ने जहां 77 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया, वहीं मानसून की बारिश ने 46 सालों का रिकार्ड तोड़ा। बीते 121 (1901 से 2021 के बीच) सालों में यह दूसरी बार है, जब दिल्ली में सितंबर में कुल 380.2 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है। इससे पहले 1944 में 417.3 मिमी बारिश रिकार्ड की गई थी।

बारिश के चलते इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। एयरपोर्ट के टी-3 टर्मिनल पर जलभराव से तालाब जैसा नजारा देखने का मिला। इस दौरान पांच उड़ानों को जयपुर डायवर्ट कर दिया गया, जबकि कुछ उड़ानें रद कर दी गईं। वहीं, झमाझम बारिश के कारण ट्रेनों का आवागमन भी प्रभावित हुआ। रेलवे ट्रैक पर पानी भरने से 50 से ज्यादा ट्रेनें एक से लेकर तीन घंटे की देरी से रवाना हुई।

अधिकतम व न्यूनतम तापमान में सिर्फ 2.8 डिग्री का अंतर

शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 26.8 और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 24.0 डिग्री सेल्सियस रहा, जो पिछले 11 सालों में सबसे कम है। खास बात यह रही कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान में केवल 2.8 डिग्री का ही अंतर रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.