Move to Jagran APP

पढ़िये- मौसम विभाग की सबसे ताजा भविष्यवाणी, दिल्ली के साथ UP-हरियाणा में भी लगातार 3 दिन तक होगी बारिश

Delhi Weather and Rain ALERT! मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी के मुताबिक अगले तीन दिन तक दिल्ली के साथ एनसीआर के अंतर्गत आने वाले उत्तर प्रदेश हरियाणा और राजस्थान में बारिश होगी। इस दौरान कहीं-कहीं तेज बारिश तो कहीं ओले भी गिरेंगे।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 22 Mar 2021 07:45 AM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 04:58 AM (IST)
पढ़िये- मौसम विभाग की सबसे ताजा भविष्यवाणी, दिल्ली के साथ UP-हरियाणा में भी लगातार 3 दिन तक होगी बारिश
सोमवार और मंगलवार को बारिश के दौरान कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पश्चिमी विक्षोभ ने दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत के मौसम का मिजाज बदल दिया है। इसके चलते मंगलवार को भी दिन भर बादल छाए रहेंगे। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवा चलने और हल्की बारिश होने की भी संभावना है। बुधवार को भी ऐसा ही मौसम बना रहेगा। इसके बाद भी पूरे सप्ताह बादल छाए रहने और गर्मी से कुछ राहत बने रहने का पूर्वानुमान है।इसस पहले सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में से ठंडी हवाएं चलीं, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। खासकर दोपहर में होने तीखी धूप में कमी आई है।

loksabha election banner

उधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक,  पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की वजह से मध्य भारत में बारिश की गतिविधियां बढ़ रही हैं।  इस बीच मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीार के साथ पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत उत्तर-पश्चिम भारत में भी बारिश के आसार हैं। इतना ही नहीं, मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी के मुताबिक, अगले तीन दिन तक दिल्ली के साथ एनसीआर के अंतर्गत आने वाले उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में बारिश होगी। इस दौरान कहीं-कहीं तेज बारिश तो कहीं ओले भी गिरेंगे।

ओलावृष्टि की संभावना ने बढ़ाई किसानों की चिंता

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते दिल्ली-एनसीआर के साथ उत्तर प्रदेश और हरियाणा में भी जोरदार बारिश होने के आसार है। खासतौर से सोमवार के साथ-साथ मंगलवार और बुधवार को भी तेज बारिश के साथ कुछ इलाकों में ओलों के गिरने की संभावना भी मौसम विभाग की ओर से जताई गई है। वहीं, ओले गिरने की संभावना ने दिल्ली के साथ यूपी, हरियाणा के किसानों की चिंता बढ़ा दी है, क्योंकि इससे गेंहू की फसल को भारी नुकसान हो सकता है।

दिल्ली-एनसीआर का मौसम हुआ सुहाना

वहीं, मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच सोमवार की तरह मंगलवार को बी सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर में हल्की हवा चल रही है, जिससे मौसम सुहाना बना हुआ है। वहीं, सुबह धूल भरी हवा चली, लेकिन थोड़ी देर बाद राहत मिल गई। हल्की सर्दी के बावजूद लोगों ने मॉर्निंग वॉक कर सुहाने मौसम का आनंद लिया। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिन तक झमाझम बारिश की संभावना जताई है। इसके चलते मौसम विभाग की और से सोमवार के साथ-साथ मंगलवार के लिए भी येलो अलर्ट जारी कर दिया है। इससे मौसम का मिजाज दिल्ली-एनसीआर में बदलेगा, न्यूनतम और अधिकतम तापमान  में भी कमी आएगी, लेकिन फिर धूप की चुभन बढ़नी शुरू हो जाएगी।

IRCTC, Holi Special Train: ट्रेन के जरिये दिल्ली से UP-बिहार जाने की सोच रहे हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर

प्रदूषण हो सकता है कम

बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली-एनसीआर की फिजा सोमवार सुबह से बदली हुई है, सुबह से ही ठंडी हवा चल रही है। सुबह से लेकर दोपहर के बीच कई जगहों पर हल्की बूंदाबांदी भी हुई। मौसम विभाग के मुताबिक,  मौसम का मिजाज तीन दिन तक ऐसा ही रहेगा। तीन दिन के दौरान तेज हवा के साथ बारिश और ओले पड़ने की भी संभावना है। वहीं, मौसम के बदले मिजाज से दिल्ली एनसीआर का प्रदूषण भी कम होने के आसार हैं।

ये भी पढ़ेंः किसान नेता का सनसनीखेज आरोप, केंद्र सरकार से मिल गए हैं पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह

मौसम ने फिर बदली करवट, किसानों की चिंता बढ़ी

गाजियाबाद में भी सोमवार सुबह से मौसम फिर बदल गया। आसमान में बादल छाने के साथ ही बूंदाबांदी हुई। इससे किसानों के चेहरे पर मायूसी छा गई। सरसों की फसल में इस समय कटाई चल रही है। जबकि गेहूं भी पकाव पर है। ऐसे में किसानों को दोनों फसलों का उत्पादन प्रभावित होने का डर सता रहा है। किसानों का कहना है कि बूंदाबांदी बारिश में तब्दील हुई तो सरसों खेत मे ही गल जाएगी। वहीं, गेहूं की बाली में पानी भरने से उसका ऊपरी हिस्सा भारी हो जाएगा।इसके बाद हल्की सी हवा में ही गेहूं गिर जाएगा। वहीं, कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ धूल भी चल रही है।

इन इलाकों में हो सकती है बारिश

  1. दिल्ली (Delhi)
  2. गन्नार (Gannaur)
  3. पानीपत (Panipat)
  4. सोहना (Sohna)
  5. मानेसर (Manesar)
  6. गुरुग्राम (Gurugram)
  7. फरीदाबाद (Faridabad)
  8. बल्लभगढ़ (Ballabgarh)
  9. करनाल (karnal(
  10. आसंद (Assand)
  11. कैथल (Kaithal)
  12. सफीदों (Safidon)
  13. नरवाना (Narwana)
  14. पलवल (Palwal)
  15. औरंगाबाद (Aurangabad)
  16. होडल (Hodal)
  17. नोएडा (Noida)
  18. ग्रेटर नोएडा (Greater-Noida)
  19. दादरी (Dadri)
  20. शामली (Shamli)
  21. कांधला (Kandhla)
  22. बढ़ौत (Baraut)
  23. सहारनपुर (Saharanpur)
  24. नंदगांव (Nandgaon)
  25. बरसाना (Barsana।
  26. गाजियाबाद (Ghaziabad)
  27. मेंहदीपुर (Mehndipur) 

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से बदलेगा मौसम का मिजाज

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के विज्ञानियों की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में मौसम में बदलाव की एक बड़ी वजह पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय होना है। मौसम विभाग की मानें तो एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के असर से सोमवार सुबह से ही मौसम करवट ले चुका है। इसके चलते दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तरी भारत के मैदानी इलाकों मे बारिश की संभावना है। बारिश की यह संभावना अगले तीन दिन तक बनी रहेगी, जिसमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के इलाके भी शामिल हैं, जो राजधानी दिल्ली से सटे हैं। 

Holi & Holika Dahan Date Time: जानिये- होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि, 499 साल बाद बना है ये योग

घर से निकलते तो छतरी के साथ

मौसम विभाग द्वारा बारिश की संभावना के चलते लोगों को चाहिए कि वह घर से निकलें तो साथ में छतरी जरूर रखें, क्योंकि इस बारिश में भीगने से स्वास्थ्य संबंध समस्याएं भी पैदा हो सकती  है। वायरल फीवर  भी सक्रिय है, ऐसे लोग बेमौसमी बारिश में भीगने से बचें।

Kisan Andolan: सिंघु बॉर्डर पर फिर छाने लगा सन्नाटा, वापस जा रहे प्रदर्शनकारी; खाली पड़ा है धरना स्थल

मंगलवार को भी चलेगी 60 किलोमीटर की रफ्तार से हवा

मौसम विभाग के मुताबि, सोमवार के बाद मंगलवार को भी दिल्ली-एनसीआर में 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। सोमवार सुबह हवा चल रही हैं,  ऐसे में मौसम विभाग का अनुमान सही लग रहा है। वहीं, सोमवार के साथ मंगलवार को भी तेज झोंकेदार हवा के साथ बारिश होने के आसार है।

Dry days in Delhi 2021: अगले दो महीने के दौरान 6 दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें

बारिश संग गिर सकते हैं ओले

मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार और मंगलवार को बारिश के दौरान कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है। इससे अधिकतम ही नहीं, न्यूनतम तापमान में भी कमी आएगी और हल्की गुलाबी ठंड का एहसास हो सकता है। इस पूरे सप्ताह ही कमोबेश राहत वाला मौसम बना रहेगा और बादल भी छाए रहेंगे।

ये भी पढ़ेंः DTC बस में अब बदला-बदला सा नजर आएगा परिचालक का व्यवहार, वजह जानकर आप भी कहेंगे 'वाह'

बता दें कि इस बार बारिश और ठंड की विदाई जल्दी हुई  है और अब गर्मी ने समय से पहले दस्तक देकर कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि लोगों को मई और जून में जबरदस्त गर्मी का सामना करना पड़ेगा।


ये भी पढ़ेंः कुख्यात इमाम की पिटाई से 13 साल से कोमा में है दिल्ली पुलिस का हवलदार, स्पेशल सेल ने किया गिरफ्तार

'मैं पत्नी से बहुत प्यार करता हूं, अकेला छोड़ कर नहीं जा सकता', मरने से पहले पूर्व फौजी ने लिखा भावुक सुसाइड नोट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.