Move to Jagran APP

Delhi: सार्वजनिक छठ पूजा की इजाजत से HC का इनकार, कोर्ट ने कहा- त्योहार के लिए जिंदा रहना जरूरी

जस्टिस हेमा कोहली और सुब्रमणियम प्रसाद की पीठ ने कहा कि छठ पूजा के लिए अनुमति देना संक्रमण के सुपर स्प्रेडर के रूप में कार्य करेगा। कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता को दिल्ली के हालात के बारे में जानकारी लेनी चाहिए।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 02:41 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 03:30 PM (IST)
Delhi: सार्वजनिक छठ पूजा की इजाजत से HC का इनकार, कोर्ट ने कहा- त्योहार के लिए जिंदा रहना जरूरी
दिल्ली सरकार के फैसले में हस्तक्षेप करने से कोर्ट ने इनकार कर दिया।

नई दिल्ली, प्रेट्र। दिल्ली हाई कोर्ट ने राजधानी में सार्वजनिक स्थलों पर छठ पूजा की इजाजत देने से इनकार कर दिया है। मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कोरोना महामारी के कारण सार्वजनिक स्थानों जैसे तालाब और नदी के किनारे पर छठ पूजा समारोह पर प्रतिबंध लगाने के दिल्ली सरकार के फैसले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि त्योहार मनाने के लिए जिंदा रहना जरुरी है। 

loksabha election banner

जस्टिस हेमा कोहली और सुब्रमणियम प्रसाद की पीठ ने कहा कि छठ पूजा के लिए अनुमति देना संक्रमण के सुपर स्प्रेडर के रूप में कार्य करेगा। कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता को दिल्ली के हालात के बारे में जानकारी लेनी चाहिए। हाई कोर्ट ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के अध्यक्ष के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें 20 नवंबर को छठ पूजा के लिए सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी सभा को अनुमति नहीं दी गई थी। 

बता दें कि दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना से मरने वाले वालों की संख्या भी बढ़ रही है। ऐसे में सरकार इससे बचाव के लिए हर संभव कदम उठा रही है। 

पुलिस की लोगों से अपील, घर में ही रहकर मनाएं छठ महापर्व

कोरोना महामारी के बढ़ रहे मामले को ध्यान में रखते हुए इस बार छठ महापर्व का आयोजन सार्वजनिक स्थलों पर नहीं हो, इस बात का ध्यान रखने का निर्देश दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की ओर से सभी विभागों को दिया गया है। प्राधिकरण के अध्यक्ष विजय देव के कार्यालय की ओर से संबंधित अधिकारियों के नाम जारी निर्देश में कहा गया है कि वे विभिन्न छठ पूजा समितियों व क्षेत्र के लोग से इस बात का आग्रह कि इस बार छठ महापर्व अपने घर में ही रहकर मनाएं।

द्वारका जिला इन बातों का ध्यान रखते हुए सभी थानों प्रभारी व सहायक आयुक्त अपने अपने क्षेत्र में विभिन्न छठ पूजा समितियों के पदाधिकारियों व सदस्यों के साथ इस बात को लेकर बैठक आयोजित कर रही है। उनसे इस बात का आग्रह किया जा रहा है कि वे अपने संपर्क के व्यक्तियों से यह आग्रह करें कि छठ अपने घर में ही रहकर मनाएं। सभी पुलिसकर्मियों को कहा गया है कि वे अपने अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक लोग को इस बावत जागरूक करें। इसे लेकर लगातार बैठकों का आयोजन करें।

उपायुक्त, द्वारका जिला पुलिस, संतोष कुमार मीणा ने बताया कि सभी थाना प्रभारियों को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का निर्देश समझाया गया है। हम क्षेत्र के लोग से यह अपील कर रहे हैं कि कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए छठ महापर्व घर में ही रहकर मनाएं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.