Move to Jagran APP

नए साल का जश्‍न मनाने जा रहे हैं तो पढ़ लीजिए खबर, दिल्‍ली पुलिस के इस कदम से लग सकता है झटका

नए साल का जश्‍न मनाने जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। दिल्‍ली में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से दो दिनों की रात्रि कर्फ्यू को लगाया है जिसके कारण पांच से ज्‍यादा लोग के एक साथ खड़े होने पर जुर्माना लगाया जाएगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 01 Jan 2021 05:10 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jan 2021 05:10 PM (IST)
नए साल का जश्‍न मनाने जा रहे हैं तो पढ़ लीजिए खबर, दिल्‍ली पुलिस के इस कदम से लग सकता है झटका
दिल्‍ली पुलिस के इस कदम से लग सकता है झटका।

नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। दिल्‍ली पुलिस ने एक जनवरी से पहले नववर्ष की पूर्वसंध्या पर कुल 1336 लोगों का चालान किया है। इन लोगों का चालान ट्रैफिक नियम के पालन नहीं करने के कारण हुआ है। पुलिस ने शुक्रवार की रात को ही बताया कि 26 लोगों के चालान शराब पी कर गाड़ी चलाने के कारण किया गया है। 174 लोगों के चालान खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाने के कारण किए गए हैं। वहीं अवैध तरीके से पार्किंग के लिए भी दिल्‍ली पुलिस ने 706 लोगों का जुर्माना किया गया है। सड़कों से 221 गाड़ियों को उठाया भी गया। बता दें कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Delhi Disaster Management Authority) ने राजधानी में दो दिनों का रात्रि कर्फ्यू लगाया गया है। इसमें पांच लोगों के एक साथ खड़े होने पर रोक रहती है। आपदा प्रबंधन के आदेश के मुताबिक 31 दिसंबर, 2020 और एक जनवरी, 2021 को रात्रि कर्फ्यू लगा कर नए साल के जश्‍न मनाने पर रोक की कोशिश की है ताकि कोविड-19 के संक्रमण को रोका जा सका। 

loksabha election banner

वहीं बता दें कि दिल्ली में कैमरे से होने वाले चालान से बचने के लिए यातायात पुलिसकर्मी ही नए मोटर वाहन अधिनियम की धज्जियां उड़ा रहे हैं। यातायात पुलिसकर्मी अपनी कारों में नंबर प्लेट के आगे काले रंग की चोटी अथवा धार्मिक चुनरी लगा लेते हैं। इससे कैमरे में कारों के सही नंबर कैद नहीं हो पाते हैं। इस तरह की चालाकी करने से पुलिसकर्मी चालान से बच जाते हैं। 

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता राजीव सिंह ने बृहस्पतिवार को नई दिल्ली जिले में पुलिस की तीन कारों में इस तरह की चुनरी व चोटी बंधी देख उनकी तस्वीर पीएमओ, गृह मंत्रालय, उपराज्यपाल व सीपी दिल्ली को ट्वीट कर मामले से अवगत कराया है। उन्होंने लिखा कि ऐसा करना मोटर वाहन कानून का उल्लंघन है। दिल्ली यातायात पुलिस के पास यातायात नियमों का पालन कराने की बड़ी जिम्मेदारी होती है, लेकिन, यातायात पुलिस कर्मी ही नियमों की अनदेखी करेंगे तो नियमों का पालन कैसे कराएंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.