Move to Jagran APP

Weather Update: दिल्ली-NCR के कई इलाकों में तेज बारिश, ओले भी गिरे; बढ़ेगी ठिठुरन

Weather Update दिल्ली का मौसम बृहस्पतिवार को एक बार फिर से करवट लेगा। पश्चिमी विक्षोभ के असर से हल्की बारिश भी हो सकती है। कहीं-कहीं ओले भी पड़ने की संभावना है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 07:28 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 12:25 PM (IST)
Weather Update: दिल्ली-NCR के कई इलाकों में तेज बारिश, ओले भी गिरे; बढ़ेगी ठिठुरन
Weather Update: दिल्ली-NCR के कई इलाकों में तेज बारिश, ओले भी गिरे; बढ़ेगी ठिठुरन

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Weather Update : दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, सोनीपत, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में गुरुवार सुबह से आसमान में छाए बादल आखिरकार बरस पड़े, कुछ जगहों पर ओले गिरने की भी खबर है।  

loksabha election banner

पश्चिमी विक्षोभ से कई इलाकों में हो रही बारिश

मौसम विभाग ने एक दिन पूर्व ही भविष्यवाणी की थी कि दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को ठिठुरन भरी ठंड से हाल फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं हैं। दिल्ली के मौसम ने बृहस्पतिवार को एक बार फिर से करवट लिया और पश्चिमी विक्षोभ के असर से बारिश हो रही है और कहीं-कहीं ओले भी  पड़ने की बात सामनने आ रही है।

आज 20 से 25 किमी की रफ्तार से चल सकती है हवा

इसके साथ ही 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। नतीजा, दिल्ली का अधिकतम तापमान 4 से 5 डिग्री तक गिर सकता है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में बारिश की संभावना बन रही है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होगी, दिल्ली में भी इसका असर दिखाई देगा।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली के तापमान में बदलाव

वहीं, स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली के तापमान में बदलाव आया है, जिससे बृहस्पतिवार सुबह से ही हल्की बारिश होने का अनुमान है। ऐसे में तेज हवा भी चलेगी। उन्होंने कहा कि मौसम में बदलाव के कारण बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 4 डिग्री तक गिर सकता है। हालांकि, मौसम साफ होने के कारण न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़त दर्ज होगी।

दूसरी तरफ बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 19.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान से एक डिग्री कम 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 57 से 100 फीसद रहा। दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश भी हुई।

दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा से कम हुआ प्रदूषण

नई दिल्ली : मौसम में आए बदलाव, हल्की बारिश और हवा से दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण स्तर में भी सुधार दर्ज हुआ है। सीपीसीबी (केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 218 रहा। वहीं, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम की हवा सामान्य जबकि अन्य जगहों की हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई। हवा चलने और बारिश के असर से यह बृहस्पतिवार को और भी कम हो सकता है।

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के अनुसार बुधवार को पूठ खुर्द, बवाना, नेहरू नगर, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, पटपड़गंज, विवेक विहार, सोनिया विहार, नरेला, नजफगढ़, रोहिणी, ओखला फेस -2, अशोक विहार, वजीरपुर, जहांगीरपुरी, द्वारका, सेक्टर 8, अलीपुर, पूसा, श्री अर¨बदो मार्ग, मुंडका, आनंद विहार, मंदिर मार्ग, पंजाबी बाग, आर.के. पुरम सहित अन्य क्षेत्रों में पीएम 10 का स्तर रात के समय 300 के आंकड़े को छू रहा है। हालांकि, हवा के कारण इसमें कमी हो रही है। वहीं, शाम को फिर से इसमें बढ़त दर्ज की गई। समिति के अनुसार हवा के कारण प्रदूषण सुधरने का अनुमान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.