Move to Jagran APP

अमेरिकी युवती को दिल्ली लाने की कवायद तेज, बाधाओं को दूर करने में जुटी पुलिस

अमेरिकी एनजीओ से मिली शिकायत तथा एनजीओ व लॉ फर्म के जरिये युवती से हुई बातचीत के आधार पर दिल्ली पुलिस टूरिस्ट गाइड अनिरुद्ध सिंह समेत सभी 13 संदिग्धों से पूछताछ कर चुकी है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 14 Dec 2016 01:22 PM (IST)Updated: Wed, 14 Dec 2016 09:24 PM (IST)
अमेरिकी युवती को दिल्ली लाने की कवायद तेज, बाधाओं को दूर करने में जुटी पुलिस

नई दिल्ली [ राकेश कुमार सिंह ] । कनॉट प्लेस स्थित एक फाइव स्टार होटल में हुए सामूहिक दुष्कर्म के मामले में पुलिस पीडि़त अमेरिकी युवती को दिल्ली बुलाकर उसका बयान दर्ज कराने की कोशिश में जुट गई है।

loksabha election banner

पीडि़त अमेरिकी युवती ने बयान दर्ज कराने दिल्ली आने में आर्थिक दिक्कतों का हवाला दिया है। ऐसे में पुलिस के साथ-साथ अमेरिका और दिल्ली स्थित एक लॉ फर्म पीडि़ता को मुआवजा दिलाने की कोशिश में जुटी हैं। दिल्ली पुलिस ने इसके लिए गृह मंत्रालय व विदेश मंत्रालय से संपर्क साधा है।

संयुक्त आयुक्त व दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता दीपेंद्र पाठक ने कहा कि पुलिस मामले का जल्द निपटारा चाहती है। जो भी दोषी होंगे उन्हें कड़ी सजा दिलाने की कोशिश की जाएगी।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी एनजीओ से मिली शिकायत तथा एनजीओ व लॉ फर्म के जरिये युवती से हुई बातचीत के आधार पर दिल्ली पुलिस टूरिस्ट गाइड अनिरुद्ध सिंह समेत सभी 13 संदिग्धों से पूछताछ कर चुकी है।

इनमें फाइव स्टार होटल के आठ अटेंडेंट, दो बस चालक, एक क्लीनर शामिल हैं। युवती के बयान के आधार पर पुलिस ने जिन पांच आरोपियों की पहचान की उन्होंने अपने ऊपर लगे आरोप से साफ इन्कार किया है।

लॉ फर्म ने बताया है कि अमेरिकी एनजीओ में शिकायत करने से पहले युवती ने अमेरिकी टूर एंड ट्रैवल एजेंसी में भी शिकायत की थी। उसके बाद ट्रैवल एजेंसी के अधिकारियों ने दिल्ली स्थित एजेंसी में आंतरिक रूप से जांच भी कराई थी। उस जांच में कुछ नहीं पाया गया था।

पुलिस का कहना है जिन लोगों पर युवती ने आरोप लगाया है उनमें से कुछ आरोपियों के साथ वह घटना के अगले दिन आगरा और जयपुर गई थी। यात्रा से लौटने व भारत छोड़ने से पहले उसने फीडबैक फार्म में दुष्कर्म के संबंध में कोई शिकायत नहीं की थी और अच्छा अनुभव बताया था।

उसने खुश होकर सभी को टिप भी दिया था। उसने कुछ आरोपियों के साथ ग्रुप में फोटो भी खींचवाई थी। पुलिस का कहना है कि युवती के दिल्ली आकर धारा 164 के तहत कोर्ट में बयान दर्ज कराने के बाद ही जांच आगे बढ़ पाएगी।

ज्ञात हो कि अमेरिकी युवती ने पिछले माह एक अमेरिकी एनजीओ के माध्यम से दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी कि मार्च में भारत भ्रमण के दौरान उसके साथ कनॉट प्लेस स्थित एक फाइव स्टार होटल में सामूहिक दुष्कर्म हुआ था।




Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.