Move to Jagran APP

घर के पास मिलेगी आधार कार्ड बनवाने की सुविधा, MCD के इस कदम से लाखों लोगों को मिलेगा फायदा

Aadhar Seva Kendra Near your home निगम की स्थायी समिति ने 40 नए आधार केंद्र खोलने की अनुमति दे दी है। इसके तहत पहले चरण में 10 आधार केंद्र जल्द ही खोले जाएंगे। इन केंद्रों पर तय शुल्क चुकाकर आधार कार्ड संबंधित सेवाओं का लाभ उठाया जा सकेगा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 22 Mar 2021 09:21 PM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 01:12 PM (IST)
घर के पास मिलेगी आधार कार्ड बनवाने की सुविधा, MCD के इस कदम से लाखों लोगों को मिलेगा फायदा
केंद्रों पर तय शुल्क चुकाकर आधार कार्ड संबंधित सेवाओं का लाभ उठाया जा सकेगा।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम क्षेत्रवासियों को अब आधार बनवाने या उसमें संशोधन कराने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। निगम आपको आपके घर के पास ही आधार केंद्र खोलकर देगा। निगम की स्थायी समिति ने 40 नए आधार केंद्र खोलने की अनुमति दे दी है। इसके तहत पहले चरण में 10 आधार केंद्र जल्द ही खोले जाएंगे। इन केंद्रों पर तय शुल्क चुकाकर आधार कार्ड संबंधित सेवाओं का लाभ उठाया जा सकेगा।

loksabha election banner

निगम के मुताबिक दिल्ली में आधार बनवाने और उसमें संशोधन कराने के लिए लोगों को बहुत लंबा इंतजार करना पड़ता है। कम केंद्र होने की वजह से लोग दूर दराज के केंद्रों पर जाकर यह कार्य कराते थे।

स्थायी समिति के अध्यक्ष राजदत्त गहलोट ने बताया कि इससे लोगों को काफी सहूलियत होगी। उन्होंने बताया कि पहले चरण में दस केंद्र खोले जा रहे हैं। इसमें पांच स्थायी होंगे और पांच मोबाइल होंगे। इसके बाद इन केंद्रों की संख्या 40 की जाएगी। यह मोबाइल केंद्र लोगों की जरुरत के हिसाब भी विभिन्न वार्डों में जाकर कार्य करेंगे। इसमें नया आधार बनवाने के लिए 100 रुपये, बायोमेट्रिक अपडेट के लिए 100 और ई केवाइसी के लिए 30 और अन्य संशोधन के लिए 50 रुपये का शुल्क होगा।

40 नए अटल आहार केंद्र खोलने की दी मंजूरी

निगम ने चार नए अटल आहार केंद्र खोलने को भी मंजूरी दे दी है। प्रस्ताव के अनुसार, प्रत्येक जोन में 10 अटल आहार केंद्र खोले जाएंगे। वहीं, इसमें 10 रुपये में नाश्ता मिलेगा। वहीं, 15 रुपये में खाने की थाली मिलेगी। सप्ताह में एक दिन दक्षिण भारतीय व्यंजन भी मिलेंगे। नीति के अनुसार प्रति कियोस्क के लिए कुछ विज्ञापन के अधिकार भी दिए जाएंगे। ताकि सस्ता भोजन उपलब्ध कराने के लिए उत्पादन से कोई समझौता न हो।

नेता सदन नरेंद्र चावला ने बताया कि वैसे तो यह गरीब लोगों को देखकर योजना बनाई गई है। जिसमें 10 रुपये में नाश्ता और 15 रुपये में खाना मिलेगा। लेकिन, इसके खाने की गुणवत्ता ऐसी होगी कि किसी भी श्रेणी का व्यक्ति खा सकता है। गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाएगा। चावला ने कहा कि 40 आहार केंद्र खुल जाने से लोगों को सस्ते दाम पर खाना मिलने का वादा भी पूरा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.