Move to Jagran APP

दिल्लीवालों के लिए बड़ी खुशखबरी लोकनायक अस्पताल में नौ माह बाद ओपीडी सेवा शुरू

ओपीडी शुरू होने के पहले दिन 20 व दूसरे दिन सिर्फ 12 मरीज ही अस्पताल पहुंचे। इस तरह कुल 32 मरीजों ने ओपीडी में पंजीकरण कराकर चिकित्सकीय परामर्श लिया। अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि अभी ओपीडी शुरू हुए दो ही दिन हुए हैं इसलिए लोगों को जानकारी नहीं है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 08:29 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 08:29 PM (IST)
दिल्लीवालों के लिए बड़ी खुशखबरी लोकनायक अस्पताल में नौ माह बाद ओपीडी सेवा शुरू
दो दिन में 32 मरीजों ने ओपीडी में चिकित्सकीय परामर्श लिया ।

नई दिल्ली, राहुल चौहान। दिल्ली के सबसे बड़े कोरोना अस्पताल लोकनायक में नौ माह बाद सोमवार से ओपीडी सेवा शुरू हो कर दी गई है। अब यहां कोरोना मरीजों के अलावा अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों का भी इलाज हो सकेगा। हालांकि अभी यहां गैरकोरोना मरीजों को भर्ती नहीं किया जाएगा। फिलहाल ओपीडी में आने वाले मरीजों को चिकित्सकीय परामर्श ही दिया जाएगा।

loksabha election banner

अभी ओपीडी में आने वाले मरीजों को नहीं किया जाएगा भर्ती

ओपीडी शुरू होने के पहले दिन 20 व दूसरे दिन सिर्फ 12 मरीज ही अस्पताल पहुंचे। इस तरह कुल 32 मरीजों ने ओपीडी में पंजीकरण कराकर चिकित्सकीय परामर्श लिया। अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि अभी ओपीडी शुरू हुए दो ही दिन हुए हैं, इसलिए लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। जैसे-जैसे लोगों को ओपीडी शुरू होने की जानकारी मिलेगी, मरीजों की संख्या बढ़नी शुरू हो जाएगी।

पिछले महीने सरकार ने लिया था फैसला

उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार ने राजधानी में कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए पिछले महीने जनवरी में दिल्लीवासियों को लोकनायक अस्पताल में ओपीडी सेवाओं को शुरू कर राहत देने का फैसला लिया था। साथ ही इस अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित बेड की संख्या को भी आधा करने की बात कही थी।

यहां कोरोना के 127 मरीज भर्ती

इसी के तहत अब लोकनायक के 2010 बेड में से एक हजार बेड गैर कोरोना मरीजों के इलाज के लिए आरक्षित कर दिए गए हैं। फिलहाल यहां कोरोना के 127 मरीज ही भर्ती हैं। उल्लेखनीय है कि मार्च में कोरोना संकट की शुरूआत होते ही दिल्ली सरकार ने लोकनायक अस्पताल को कोविड अस्पताल बना दिया था। तभी से यहां सिर्फ कोरोना संक्रमित और संदिग्ध मरीजों का ही इलाज चल रहा था।

लोकनायक की ओपीडी में प्रतिदिन आते हैं 9 हजार मरीज

इससे अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों को लोकनायक अस्पताल में उपचार नहीं मिल पा रहा था। इससे लोग खासे परेशान थे। अब ओपीडी शुरू होने से लोगों को राहत मिलेगी। आपको बता दे कि समान्य दिनों में लोकनायक की ओपीडी में प्रतिदिन 9 हजार मरीज आते हैं। इनमें दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश और हरियाणा के लोग भी बड़ी संख्या में इलाज कराने आते हैं।

अस्पताल में बुधवार को होगा टीके का ड्राई रन

देशभर में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास शुरू हो गया है। इसी क्रम में बुधवार को सुबह 9 बजे लोकनायक अस्पताल में भी कोरोना के टीके का ड्राई रन होगा। इसमें अस्पताल के करीब 20-25 स्वास्थ्यकर्मी शामिल होंगे। इनके लिए अलग-अलग बूथ बनाए गए हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.