Move to Jagran APP

DU NCWEB Admission 2021: एक बार दाखिला लेने के बाद कालेज नहीं बदल पाएंगी छात्राएं, जानें कब शुरू होगा एडमिशन

दिल्ली विश्वविद्यालय ने नान कालेजिएट वुुमेन एजुकेशन बोर्ड यानी एनसीवेब में दाखिले का शेड्यूल जारी कर दिया है। एनसीवेब में दिल्ली की छात्राओं को ही दाखिला दिया जाता है। एनसीवेब की कक्षाएं दिल्ली विवि के 26 कालेजों में बने केंद्रों पर शनिवार और रविवार को चलती हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 06:56 PM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 06:56 PM (IST)
DU NCWEB Admission 2021: एक बार दाखिला लेने के बाद कालेज नहीं बदल पाएंगी छात्राएं, जानें कब शुरू होगा एडमिशन
एक बार दाखिला लेने के बाद कालेज नहीं बदल पाएंगी छात्राएं,

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। दिल्ली विश्वविद्यालय ने नान कालेजिएट वुुमेन एजुकेशन बोर्ड यानी एनसीवेब में दाखिले का शेड्यूल जारी कर दिया है। एनसीवेब में दिल्ली की छात्राओं को ही दाखिला दिया जाता है। एनसीवेब की कक्षाएं दिल्ली विवि के 26 कालेजों में बने केंद्रों पर शनिवार और रविवार को चलती हैं। दाखिले से संबंधित छात्राओं की उलझनों को सुलझाने के लिए बुधवार को आनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें दाखिला समिति के सदस्यों ने छात्राओं के सवालों का जवाब दिया। कहा कि यदि किसी छात्रा ने एक बार किसी कालेज में दाखिला ले लिया तो बाद में वो किसी भी कटआफ में किसी अन्य कालेज में दाखिला नहीं ले पाएंगी।

loksabha election banner

दाखिला समिति के सदस्य प्रो. सुमन कुमार ने कहा कि मान लीजिए पहले कटआफ में छात्रा किसी कालेज में दाखिला ले लेती है तो फिर वो किसी अन्य कटआफ में भी इसे बदल नहीं सकती। इसलिए यह जरूरी है कि सावधानीपूर्वक कालेज का चयन किया जाए। हां, यदि किसी कटआफ में छात्रा का दाखिला कालेज की तरफ से नामंजूर किया जाता है तो वो अगले कटआफ में आवेदन कर सकती है।

रिमार्क्स कालम जरूर देखें

आनलाइन कार्यक्रम में छात्राओं को निर्देश दिया गया कि वो दाखिला पोर्टल पर रिमार्क्स कालम जरूर देखें। क्यों कि दाखिला प्रक्रिया में यदि कोई दस्तावेज कम हैं या फिर दाखिला नामंजूर होता है तो कालेज रिमार्क्स कालम में बताएंगे। यह कालम दाखिला पोर्टल के डैशबोर्ड पर छात्रा को दिखेगा।

दिल्ली का पता अनिवार्य

एनसीवेब में दिल्ली की छात्राओं को ही दाखिला दिया जाता है। दस्तावेज संबंधी एक सवाल के जवाब में दाखिला समिति के सदस्यों ने बताया कि छात्रा 12वीं कहीं से पढ़ी हो सकती है लेकिन पता दिल्ली का होना जरूरी है। आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आइकार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड में से एक होना अनिवार्य है।

कटआफ             जारी होगा              छात्राएं आवेदन करेंगी

पहला कटआफ   16 अक्टूबर         18 से 21 अक्टूबर

दूसरा कटआफ-  25 अक्टूबर         26 से 28 अक्टूबर

तीसरा कटआफ   1 नवंबर             2 से 6 नवंबर

स्पेशल कटआफ  10 नवंबर           11 से 12 नवंबर

चौथा कटआफ   15 नवंबर            16 से 17 नवंबर

पांचवां कटआफ 22 नवंबर            23 से 24 नवंबर

स्पेशल ड्राइव    27 नवंबर         29 से 30 नवंबर तक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.