Move to Jagran APP

बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए जल्द लगवाएं ये टीका, दिल्ली की नामी डॉक्टर ने बताया वैक्सीन का नाम

चेस्ट फीजिशियन शकुन मित्तल का कहना है कि फिलहाल देश में बच्चों के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनी है। ऐसे में अभिभावक अपने बच्चों को साधारण फ्लू के लिए दी जाने वाली वैक्सीन लगवाएं जिससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होगी।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 03 Jul 2021 10:28 AM (IST)Updated: Sat, 03 Jul 2021 10:28 AM (IST)
बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए जल्द लगवाएं ये टीका, दिल्ली की नामी डॉक्टर ने बताया वैक्सीन का नाम
बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए जल्द लगवाएं ये टीका, दिल्ली की नामी डॉक्टर ने बताया वैक्सीन का नाम

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी तो आई है,लेकिन इसका खतरा और प्रभाव टला नहीं है। ऐसे में सतर्कता बरतना जरूरी है। यह कहना है कि सेंट स्टीफन अस्पताल की डाक्टर रहीं डाक्टर शकुन का। दरअसल, कोरोना की तीसरी लहर को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं यह बच्चों के लिए अधिक खतरनाक होगी। इसे देखते हुए चेस्ट फीजिशियन शकुन मित्तल का कहना है कि फिलहाल देश में बच्चों के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनी है। ऐसे में अभिभावक अपने बच्चों को साधारण फ्लू के लिए दी जाने वाली वैक्सीन लगवाएं, जिससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होगी।

loksabha election banner

उनका कहना है कि घर के बड़ों को बच्चों को इन दिनों बिल्कुल भी बाहर नहीं जाने देना चाहिए। इससे वह संक्रमण के खतरे से बचे रहेंगे। वहीं, अगर कोई बच्चा बाहर जा भी रहा है तो उसे डबल मास्क पहनाकर ही बाहर ले जाएं, जिससे कोरोना की चपेट में आने से बच सकता है। इन दिनों बच्चों के खानपान का भी विशेष ध्यान देना चाहिए। उन्हें अनार, संतरे का जूस, दलिया, दाल, चने, अंडा, दूध और हरी सब्जी खाने के लिए दें।

कोरोना के 93 नए मामले, 407 मरीज हुए ठीक

राजधानी दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर 0.13 फीसद रह गई है। इससे शुक्रवार को 93 नए मामले मिले। वहीं 407 मरीज ठीक हुए। सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर अब सिर्फ 1041 रह गई है। वहीं, अस्पतालों में 623 मरीज बचे हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना के दो मरीजों की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दिल्ली में कोरोना के अब तक 14 लाख 34 हजार 374 मामले आ चुके हैं। इसमें से 14 लाख आठ हजार 350 मरीज ठीक हो चुके हैं। इससे मरीजों के ठीक होने की दर 98.18 फीसद है। वहीं मृतकों की कुल संख्या 24 हजार 983 हो गई है। दिल्ली में कोरोना से मृत्यु दर 1.74 फीसद है।

5 फीसद का था लक्ष्य, 0.14 पर आई संक्रमण दर
दिल्ली में कोरोना संक्रमण कम हो गया है। मगर इसे लेकर निगरानी जारी है। सरकार द्वारा एक एक दिन के आंकड़ों को लेकर अध्ययन किया जा रहा है। संक्रमण दर जिन जिलों में दूसरे जिलों से अधिक है। ऐसे जिलों से जानकारी ली जा रही है, उनके यहां अभी अन्य जिलों से संक्रमण अधिक क्यों हैं। हालांकि राहत की बात यह है दिल्ली में संक्रमण दर एक फीसद से नीचे है। गत जुलाई के आंकड़ों पर गौर करें तो दिल्ली में कुल 101 मामले आए और कुल संक्रमण दर 0.14 रही। दिल्ली सरकार ने सभी जिलों को संक्रमण दर को 5 फीसद से नीचे लाए जाने का लक्ष्य इस माह दिया था, मगर संक्रमण दर इससे भी नीचे आ गई है। इसमें पश्चिमी जिला में 0.05, शाहदरा जिला में 0.03 और सबसे कम उत्तरी पूर्वी जिला में 0.02 रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.