Move to Jagran APP

Free Pneumonia Vaccination: दिल्ली में आज से 600 केंद्रों पर लगेगा निमोनिया का मुफ्त टीका

Free Pneumonia Vaccination दिल्ली के स्वास्थ्य केंद्रों पर अब तक 12 बीमारियों से बचाव के लिए बच्चों का टीकाकरण किया जाता था पर अब से इन सभी केंद्रों पर निमोनिया के लिए न्यूमोकोकल टीके की तीनों डोज बच्चों को मुफ्त लगाई जाएगी।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 09:51 AM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 09:51 AM (IST)
Free Pneumonia Vaccination: दिल्ली में आज से 600 केंद्रों पर लगेगा निमोनिया का मुफ्त टीका
Free Pneumonia Vaccination: दिल्ली में आज से 600 केंद्रों पर लगेगा निमोनिया का मुफ्त टीका

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली के स्वास्थ्य केंद्रों पर अब तक 12 बीमारियों से बचाव के लिए बच्चों का टीकाकरण किया जाता था, पर अब से इन सभी केंद्रों पर निमोनिया के लिए न्यूमोकोकल टीके की तीनों डोज बच्चों को मुफ्त लगाई जाएगी। बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पश्चिम विहार स्थित पालीक्लीनिक से न्यूमोकोकल टीके की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में दिल्ली सरकार द्वारा उठाए जाने वाले कई महत्वपूर्ण कदमों में से यह भी एक अहम कदम है। हर साल निमोनिया के कारण कई बच्चों की मृत्यु हो जाती है, पर अब ऐसा नहीं होगा। शुक्रवार से यह टीका दिल्ली के छह सौ केंद्रों पर बच्चों को मुफ्त में लगाया जाएगा। ये टीका काफी महंगा है। निजी अस्पतालों में यह टीका 1,500 से छह हजार रुपये में लगाया जाता है। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, स्वास्थ्य निदेशक डॉ. मोनिका राणा, पश्चिमी जिला उपायुक्त कृति गर्ग व अतिरिक्त जिला उपायुक्त धर्मेंद्र कुमार मौजूद रहे।

loksabha election banner

टीके के हैं तीन डोज

टीकाकरण विशेषज्ञों ने बताया कि न्यूमोकोकल टीके की बच्चों को तीन डोज लगाई जाती है। पहला टीका डेढ़ माह के अंतराल पर, दूसरा टीका साढ़े तीन माह और तीसरा टीका नौ माह के बाद लगाया जाता है। यह टीका मैनिनजाइटिस, बैकिटरिमिया नामक बीमारी से भी बचाता है। टीके की एक वायल से पांच बच्चों का टीकाकरण संभव है। एक बार वायल खुलने के बाद वह 28 दिन तक सुरक्षित रहता है। पहले दिन पश्चिम विहार पालीक्लीनिक में आठ बच्चों को टीके की पहली डोज लगाई गई। टीकाकरण के बाद सभी बच्चों को आधे घंटे निरीक्षण कक्ष में रखा गया। टीकाकरण के बाद बुखार की शिकायत को स्वाभाविक बताते हुए चिकित्सकों ने सभी को बुखार के लिए उचित दवा उपलब्ध कराई। सरकार की इस पहल से मैं काफी खुश हूं। टीका महंगा होने के कारण मैं अपनी पहली संतान को निमोनिया का टीका लगवा पाने में असमर्थ थी, पर दूसरी संतान के मामले में ऐसा नहीं है। अब वह निमोनिया व उससे जुड़ी अन्य बीमारियों से पूरी तरह सुरक्षित है। करुणा निमोनिया बच्चों के लिए खतरा है। सरकार ने निमोनिया का टीका सभी सरकारी केंद्रों पर मुफ्त शुरू कर बच्चों के साथ उनके माता-पिता के लिए भी बहुत बड़ा कदम उठाया है। कोरोना महामारी में सरकार बच्चों के टीकाकरण पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है, यह सराहनीय है। लक्ष्मी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.