Move to Jagran APP

मेरठ रोड को जाम मुक्त करने के लिए बनेंगे पांच यू-टर्न, चौड़े किए जाएंगे टी-जंक्शन

कलक्ट्रेट सभागार में दिल्ली-मेरठ रोड पर यातायात व्यवस्था सुधारने के संबंध में बैठक हुई। उसमें सीआरआरआइ के अधिकारी भी शामिल हुए।

By Edited By: Published: Mon, 26 Nov 2018 09:42 PM (IST)Updated: Tue, 27 Nov 2018 05:21 PM (IST)
मेरठ रोड को जाम मुक्त करने के लिए बनेंगे पांच यू-टर्न, चौड़े किए जाएंगे टी-जंक्शन
मेरठ रोड को जाम मुक्त करने के लिए बनेंगे पांच यू-टर्न, चौड़े किए जाएंगे टी-जंक्शन

गाजियाबाद, जेएनएन। दिल्ली-मेरठ रोड को जाम मुक्त बनाने के लिए पांच नए यू-टर्न बनाए जाएंगे। 18 टी-जंक्शन का चौड़ीकरण किया जाएगा। पीडब्ल्यूडी ने इसके लिए 30 करोड़ रुपये का एस्टीमेट तैयार कर लिया है। जल्द इसे शासन को भेजा जाएगा। जिला प्रशासन इसके लिए शासन में पैरवी करेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि जनवरी में इनका निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। वहीं, जीडीए तीन यू-टर्न का निर्माण जनवरी तक पूरा कर देगा।

loksabha election banner

अप्रैल तक इस रोड को जाम मुक्त करने के कई प्रयास किए जा रहे हैं। इस रोड पर मेरठ, देहरादून, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर के बीच आने-जाने वाले वाहनों का दबाव रहता है। पीडब्ल्यूडी के सर्वे के अनुसार रोजना 1.30 लाख वाहन इस रोड से गुजरते हैं। व्यस्तता ज्यादा होने से दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है। सुबह और शाम के वक्त कई किमी लंबा जाम आए दिन लगता है। इस समस्या का समाधान करने के लिए सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीआरआरआइ) से ट्रैफिक मोबिलिटी प्लान बनवाया गया था। इसके आधार पर जीडीए राजचौपला पर दो और झिलमिल ढाबे के पास तीन यू-टर्न बनवा रहा है।

सोमवार को फिर से कलक्ट्रेट सभागार में दिल्ली-मेरठ रोड पर यातायात व्यवस्था सुधारने के संबंध में बैठक हुई। उसमें सीआरआरआइ के अधिकारी भी शामिल हुए। इसमें चर्चा के दौरान पीडब्ल्यूडी ने बताया कि इस रोड पर पांच नए यू-टर्न बनाए जाएंगे। 18 टी-जंक्शन की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी। इसके बाद रोड पर यातायात व्यवस्था सुधरेगी। यह भी बताया कि इस कार्य के लिए 30 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा गया है। वहां से स्वीकृति मिलते ही निर्माण और सुधार कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

डीएम रितु माहेश्वरी इस सड़क को जाम मुक्त बनाने के लिए गंभीर हैं। उन्होंने जीडीए को दिसंबर अंत तक तीन यू-टर्न बनाने के निर्देश दिए। इसके लिए जीडीए अधिकारियों ने उनसे जनवरी तक का समय मांग लिया है। आरआरटीएस को कुछ जगहों पर सड़क चौड़ी करने के निर्देश दिए गए हैं। सौंदा कट पर पेड़ से जाम लगता है। वहां से पेड़ हटाने के निर्देश दिए गए हैं।

यहां प्रस्तावित यू-टर्न
- मोदीनगर से पहले किलोमीटर 36 पर
- हिंदुस्तान पेट्रोलियम गैस स्टेशन से आगे
- सीकरी मंदिर के पास
- डॉ. केएन मोदी साइंस एंड कॉमर्स इंटर कॉलेज के पास
- वासु नर्सिंग होम से आगे

छह कट होंगे
छोटे दुपहिया वाहन और पैदल यात्रियों के लिए छह कट छोटे किए जाएंगे। बड़े वाहनों को रोकने के लिए लो हाईट बैरियर लगाए जाएंगे। मनौरा कट, अबुपुर रोड, अग्रसेन कट, तहसील रोड, गुरुद्वारा रोड समेत एक अन्य कट को छोटा किया जाएगा।

मार्च तक बन जाएगा राजनगर एक्सटेंशन चौराहा फ्लाईओवर
राजनगर एक्सटेंशन चौराहे पर फ्लाईओवर की एक साइड दिसंबर के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगी। प्रयास किया जा रहा है कि इस साइड पर जनवरी तक यातायात खोल दिया जाए। मार्च तक दूसरी तरफ का हिस्सा बनाकर फ्लाईओवर का निर्माण पूरा कर दिया जाएगा।

मार्च अंत या अप्रैल पहले सप्ताह में इस पर यातायात चालू करने की योजना है। 538 मीटर के इस फ्लाईओवर को बनाने में 72 करोड़ रुपये की लागत आ रही है। बिजली की तार भूमिगत करने की वजह से लागत में 22 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। ऐसे ही वसुंधरा लालबत्ती पर बने फ्लाईओवर की लागत 72 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.