Move to Jagran APP

दिल्ली में शुरू होगा पहला वर्चुअल स्कूल,भारत में यह अनूठा प्रयोग होगा: सिसोदिया

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों में एक बेहतर जीवन शैली का विकास करने के लिए हमने हैप्पीनेस पाठ्यक्रम को विकसित किया। इसका उद्देश्य बच्चों में आत्म-जागरूकता संवाद और उन्हें अपने आसपास की तनावपूर्ण और विपरीत परिस्थितियों से निपटने में मदद करना है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 29 Mar 2021 04:19 PM (IST)Updated: Mon, 29 Mar 2021 04:19 PM (IST)
दिल्ली में शुरू होगा पहला वर्चुअल स्कूल,भारत में यह अनूठा प्रयोग होगा: सिसोदिया
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों में बेहतर जीवन शैली का विकास करने के लिए हमने हैप्पीनेस पाठ्यक्रम को विकसित किया।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली में पहला वर्चुअल स्कूल शुरू होने जा रहा है। उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली की शिक्षा प्रणाली में प्रौद्योगिकी को अपनाया जा रहा है। यह भारत में अपने तरह का अनूठा प्रयोग होगा। यह शहर के किसी भी अन्य नियमित सरकारी स्कूल जैसा ही होगा। हार्वर्ड सोशल एंटरप्राइज कांफ्रेंस में मानसिक स्वास्थ्य और सामाजिक-भावनात्मक लर्निग पर बातचीत के दौरान उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हैप्पीनेस करिकुलम और माइंडफुलनेस (सचेतन) ने दिल्ली के छात्रों और उनके परिवार को भावनात्मक रूप से मजबूत बनाया है।

loksabha election banner

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि छात्र जिस जगह से आते हैं हम उन समुदायों को सीखने के हब के रूप में विकसित करेंगे ये छात्रों में समाजीकरण की भावना विकसित करेगा, ताकि देश के किसी भी हिस्से से कोई भी छात्र इस स्कूल तक पहुंच प्राप्त कर सके। सिसोदिया ने कहा कि कोरोना के समय घर पर रहना अपने आप में एक बड़ा आघात था।

इस दौरान बच्चों की पढ़ाई का काफी नुकसान भी हुआ। लोगों में भविष्य को लेकर एक अनिश्चितता बनी रही और कई लोगों की नौकरी भी छूट गई। सभी के लिए यह कठिन समय था और हमारी सहनशीलता ने इस दौर से निकलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों में एक बेहतर जीवन शैली का विकास करने के लिए हमने हैप्पीनेस पाठ्यक्रम को विकसित किया। इसका उद्देश्य बच्चों में आत्म-जागरूकता, संवाद और उन्हें अपने आसपास की तनावपूर्ण और विपरीत परिस्थितियों से निपटने में मदद करना है।

ये भी पढ़ेंः DU Admission: डीयू में यूजी से पीएचडी तक दाखिले के लिए भरना होगा सिर्फ एक फार्म, विदेशी छात्रों को बड़ी राहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.