Move to Jagran APP

Corona vaccine: देशी टीका कोवैक्सीन की पहली खेप हैदराबाद से पहुंची दिल्ली

आइजीआइ एयरपोर्ट पर कोरोना टीका संभालने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। दोनों कार्गो टर्मिनलों पर -20 डिग्री सेल्सियस से लेकर 25 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान को नियंत्रित किया जा सकता है। आवश्यक तापमान में लाने ले जाने के लिए कूल चैंबर की भी व्यवस्था की गई है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 09:07 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 09:07 PM (IST)
Corona vaccine: देशी टीका कोवैक्सीन की पहली खेप हैदराबाद से पहुंची दिल्ली
एयर इंडिया और विस्तारा की उड़ान से लाया गया टीका।

नई दिल्ली, संतोष शर्मा। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) और भारत बायोटेक द्वारा बनाई गई देशी कोरोना टीका कोवैक्सीन की पहली खेप भी हैदराबाद से आइजीआइ एयरपोर्ट पर पहुंची। टीके की खेप लेकर एयर इंडिया और विस्तारा की उड़ान बुधवार की सुबह एयरपोर्ट पर उतरी। बाद में टीके को दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल और करनाल भेजा गया। वहीं, सीरम इंस्टीट्यूट के कोविशील्ड की दूसरी खेप को स्पाइस जेट की उड़ान से दिल्ली लाया गया। उन टीके को उत्तर प्रदेश (यूपी) के अलग-अलग शहरों के लिए रवाना कर दिया गया।

loksabha election banner

आइजीआइ एयरपोर्ट के अधिकारी ने बताया कि एयर इंडिया की उड़ान संख्या एआइ 559 हैदराबाद से बुधवार की सुबह 650 बजे दिल्ली के लिए रवाना हुई थी। यह उड़ान 9.15 बजे आइजीआइ एयरपोर्ट पर उतरी। इस उड़ान से कोवैक्सीन के 80.5 किलो भार के तीन बक्से लाए गए थे। टीके के इन बक्से को पहले कड़ी सुरक्षा में कार्गो टर्मिनल में ले जाया गया। बाद में इन डब्बे को तापमान नियंत्रित विशेष ट्रकों द्वारा हरियाणा के करनाल भेजा गया।

वहीं, हैदराबाद से विस्तारा एयरलाइंस की उड़ान संख्या यूके-860 कोवैक्सीन टीके को लेकर सुबह 10.40 बजे एयरपोर्ट पर आई। इसमें कोवैक्सीन टीके के चार बक्से आए थे। इसमें करीब 20 हजार डोज थे। बक्सों को पहले कार्गो टर्मिनलों में भेजा गया। वहीं, टीके को बाद में दिल्ली के ताहिरपुर स्थित राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल पहुंचाया गया।

इसके अलावा बुधवार की सुबह करीब 11 बजे पुणे से स्पाइस जेट की एक उड़ान सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड टीका की दूसरी खेप लेकर एयरपोर्ट पहुंची। उड़ान में टीके के 34 डिब्बे थे। अधिकारी ने बताया कि इनमें नौ को आगरा, 12 को बरेली और 13 डिब्बे को मेरठ भेज दिया गया। कोविशील्ड की पहली खेप पुणे से मंगलवार की सुबह आइजीआइ एयरपोर्ट पहुंची थी। टीके के आए कुल 54 डब्बे में 22 डिब्बे राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में बने राज्य स्तरीय कोल्ड स्टोरेज में पहुंचाया गया था। जबकि टीके के 34 डब्बे को करनाल भेजा गया था।

आइजीआइ एयरपोर्ट पर कोरोना टीका संभालने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। दोनों कार्गो टर्मिनलों पर -20 डिग्री सेल्सियस से लेकर 25 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान को नियंत्रित किया जा सकता है। वहीं, कार्गो टर्मिनल पर इन टीकों के लिए आवश्यक तापमान में लाने ले जाने के लिए कूल चैंबर की भी व्यवस्था की गई है। वहां टीके के सुविधाजनक निस्तारण के लिए ट्रांसशिपमेंट एक्सीलेंस सेंटर स्थापित किया गया है। टर्मिनल में टीका वाले वाहनों के लिए अलग से समर्पित फाटक हैं। दिल्ली में टीके के रखने के लिए राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में राज्य स्तरीय कोल्ड स्टोरेज बनाया गया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.