Move to Jagran APP

Ghazipur Landfill Fire: गाजीपुर लैंडफिल साइट पर पांचवें भी निकल रहा है धुआं, 4 दिन बाद भी नहीं बुझी आग

शनिवार सुबह लैंडफिल साइट पर कूड़े के ढेर में आग की लपटें तो दिखाई नहीं दीं लेकिन धुआं उठता जरूर नजर आया। यहां से उठ रहे धुएं की वजह से गाजीपुर डेयरी फार्म राजीव कॉलोनी मुल्ला कॉलोनी सहित कई इलाकों के लोग परेशान हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 12:38 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 01:49 PM (IST)
Ghazipur Landfill Fire: गाजीपुर लैंडफिल साइट पर पांचवें भी निकल रहा है धुआं, 4 दिन बाद भी नहीं बुझी आग
पोकलेन मशीन की मदद से आग पर काबू पाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

नई दिल्ली [आशीष गुप्ता]। गाजीपुर लैंडफिल साइट पर पांचवें दिन शनिवार सुबह भी धुआं उठता रहा। अब तक आग पर पूरी तरह काबू नहीं पाया जा सका है। हालांकि, नगर निगम की टीमों का दावा है कि शाम तक धुआं उठना बंद हो जाएगा। पोकलेन मशीन की मदद से आग पर काबू पाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

loksabha election banner

इस लैंडफिल साइट पर मंगलवार रात को आग लगी थी। कूड़े के सड़ने से बनी मीथेन गैस की वजह से यहां आग सुलगी। हवा काफी तेज रही, जिसकी वजह से आग बढ़ती चली गई। शुरुआती दिन में आग बुझाने के लिए दमकल की गाड़ियों की मदद ली गई। उसके बाद से नगर निगम की टीमें पोकलेन मशीनों के जरिये कूड़े में सुलग रही आग पर काबू पाने में लगी हुई हैं।

शनिवार सुबह लैंडफिल साइट पर कूड़े के ढेर में आग की लपटें तो दिखाई नहीं दीं, लेकिन धुआं उठता जरूर नजर आया। निगम की टीमों का दावा है कि शाम तक धुआं उठना भी बंद हो जाएगा। यहां से उठ रहे धुएं की वजह से गाजीपुर डेयरी फार्म, राजीव कॉलोनी, मुल्ला कॉलोनी सहित कई इलाकों के लोग परेशान हैं। आंखों में जलन, सांस लेने में तकलीफ हो रही है। श्वास रोगियों को परेशानी ज्यादा है। उधर, नगर निगम की पर्यावरण प्रबंधन सेवा समिति ने लैंडफिल साइट पर ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों के लिए आदेश जारी किया है कि वह आग को रोकने के लिए निगरानी रखें। अधिकारियों को निर्देश दिया है कि भविष्य में आग न लगे, इसका उपाय सोचें। बता दें यहां पर हर वर्ष आग लगती है, फिर भी कोई ठोस उपाय नहीं किए जाते।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.