Move to Jagran APP

Ghazipur Landfill Fire: 90 घंटे बाद बुझी गाजीपुर लैंडफिल साइट पर लगी आग

शनिवार सुबह लैंडफिल साइट के निचले हिस्से के थोड़े से दायरे में धुआं तो उठता दिखाई दिया लेकिन आग की लपटें नहीं थीं। शाम तक नगर निगम की टीम पोकलेन मशीनों से प्रयास करती रही। दमकल की एक गाड़ी से भी पानी का छिड़काव कराया गया।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 12:52 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 12:52 PM (IST)
Ghazipur Landfill Fire: 90 घंटे बाद बुझी गाजीपुर लैंडफिल साइट पर लगी आग
पूर्वी दिल्ली स्थित गाजीपुर लैंडफिल साइट पर लगी आग बुझी।

नई दिल्ली, जागरण संवादताता। पूर्वी दिल्ली स्थित गाजीपुर लैंडफिल साइट पर लगी आग 90 घंटे बीतने के बाद शनिवार को पूरी तरह बुझ गई। इसके बाद नगर निगम के अधिकारियों ने राहत की सांस ली। लैंडफिल साइट के आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को भी राहत मिली। इस लैंडफिल साइट पर मंगलवार रात आठ बजे आग सुलगनी शुरू हुई थी। कूड़े के सड़ने से बनी मीथेन गैस की वजह से यहां आग लगी थी। तेज हवा की वजह से आग बढ़ती चली गई। शुरुआत में पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने दमकल की गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पाने का प्रयास किया गया, लेकिन आग ज्यादा क्षेत्र में ऊंचाई पर धधकने के कारण दमकल की गाडि़यों को कामयाबी नहीं मिली। फिर नगर निगम को पूरी कमान अपने हाथ में लेनी पड़ी। पोकलेन मशीनों की मदद से कूड़े को कुरेदा गया, जिससे नीचे दबा नमी भरा कूड़ा ऊपर आ गया। उससे आग कम होने लगी, पर धुआं बढ़ गया। शनिवार सुबह लैंडफिल साइट के निचले हिस्से के थोड़े से दायरे में धुआं तो उठता दिखाई दिया, लेकिन आग की लपटें नहीं थीं। शाम तक नगर निगम की टीम पोकलेन मशीनों से प्रयास करती रही। दमकल की एक गाड़ी से भी पानी का छिड़काव कराया गया, जिससे शाम को पांच बजे धुआं उठना भी बंद हो गया।

loksabha election banner

आसपास के इलाकों के लोगों को मिली राहत

लैंडफिल साइट की आग पर पूरी तरह बुझने से नगर निगम के अधिकारियों के अलावा आसपास के इलाकों में रह रहे लोगों को राहत महसूस हुई। चार दिन से धुएं की वजह से गाजीपुर डेयरी फार्म, राजबीर कॉलोनी और मुल्ला कॉलोनी के लोग परेशान थे। धुएं के कारण लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही थी। श्वास रोगी सबसे ज्यादा परेशान थे। आंखों में जलन से लोगों का बुरा हाल था। अब तक आग बुझ गई है तो लोग राहत महसूस कर रहे हैं।

प्रवीन खंडेलवाल (मुख्य अभियंता, पूर्वी दिल्ली नगर निगम) का कहना है कि गाजीपुर लैंडफिल साइट पर पूरी तरह काबू पा लिया गया है। यहां दोबारा आग न लगे, उसके लिए उपाय किए जाएंगे। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.