Move to Jagran APP

FASTag Mandatory: दिल्ली-एनसीआर में आज से टोल पर भुगतान के लिए फास्टैग जरूरी

FASTag Mandatory एनएचएआइ ने दावा किया है कि तमाम समस्याओं को ध्यान में रखकर पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। इसी के साथ ज्यादातर टोल प्लाजा से अब 80 से 90 फीसद वाहन फास्टैग वाले ही गुजर रहे हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 08:12 AM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 08:12 AM (IST)
FASTag Mandatory: दिल्ली-एनसीआर में आज से टोल पर भुगतान के लिए फास्टैग जरूरी
बिना फास्टैग वाले वाहन चालकों को मौके पर ही फास्टैग मुहैया कराया जा रहा है।

नई दिल्ली, जेएनएन।  एनएचएआइ ने देशभर में राष्ट्रीय राजमार्गों पर 15 फरवरी को रात 12 बजे से ही सौ फीसद टोल फास्टैग के जरिये संचालित करना शुरू कर दिया है। एनसीआर के शहरों व आसपास के इलाकों में इस फैसले की वजह से भारी ट्रैफिक जाम की आशंका व्यक्त की जा रही है। एनएचएआइ का कहना है कि यह व्यवस्था कामयाब रहेगी और इससे टोल प्लाजा पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगी। एनएचएआइ का दावा है कि तमाम समस्याओं को ध्यान में रखकर पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं और ज्यादातर टोल प्लाजा से अब 80 से 90 फीसद वाहन फास्टैग वाले ही गुजर रहे हैं। इसके अलावा लगातार टोल प्लाजा से गुजर रहे बिना फास्टैग वाले वाहन चालकों को मौके पर ही फास्टैग मुहैया कराया जा रहा है।

loksabha election banner

गुरुग्राम में मंगलवार को होगी परीक्षा

एनसीआर में सबसे ज्यादा ट्रैफिक दवाब झेलने वाले दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे के खेड़कीदौला टोल प्लाजा पर सौ फीसद टोल कलेक्शन फास्टैग के जरिये करने के फैसले का असर आज दिखेगा। टोल प्लाजा पर सुबह आठ बजे से 11 बजे तक और शाम पांच बजे से रात आठ बजे तक वाहनों का दबाव सबसे अधिक रहता है। इस टोल प्लाजा से प्रतिदिन 75 से 80 हजार वाहन निकलते हैं। इनमें से 85 फीसद वाहनों में ही फास्टैग लगे हैं। टोल प्लाजा में 25 लेन हैं। इनमें से दोनों तरफ की एक-एक लेन को छोड़कर बाकी सभी लेन में सोमवार रात 12 बजे के बाद से फास्टैग सिस्टम लागू कर दिया गया। एक-एक लेन उन वाहनों के लिए अधिकृत हैं, जो टोल टैक्स के दायरे से बाहर हैं। पहले दोनों तरफ की दो-दो लेन से कैश वाले वाहन निकलते थे।बिना फास्टैग के वाहनों की पहचान के लिए कर्मचारी नियुक्त काउंटरों के नजदीक वाहनों का दबाव न बढ़े इसके लिए 200 मीटर पहले ही कुछ टोलकर्मियों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है। वे ऐसे वाहनों की पहचान करते रहेंगे, जिनमें फास्टैग की सुविधा नहीं। पहचान होते ही चालक को फास्टैग उपलब्ध करा दिया जाएगा। इससे काउंटरों के नजदीक दबाव नहीं बढ़ेगा।

शशिभूषण (परियोजना निदेशक, एनएचएआइ, गुरुग्राम) का कहना है कि फास्टैग सौ फीसद लागू करने से पहले हर जरूरी स्तर पर ध्यान दिया गया है। पूरी उम्मीद है कि पीक आवर के दौरान जाम नहीं लगेगा। वाहन चालकों से अपील है कि वे फास्टैग की सुविधा हासिल कर लें। जितनी छूट देनी थी, दे दी गई। 

 समय से पहले शुरू हुई दोगुनी वसूली

ब्रजघाट टोल प्लाजा पर रविवार रात से ही बिना फास्टैग वाले वाहनों से दोगुना टोल वसूला जा रहा है। इससे नाराज वाहन चालक जब भी विरोध करते तो टोल कर्मियों की तरफ से अभद्रता की जाती और मारपीट की धमकी दी जाती जिससे वाहन चालक डर और मजबूरी में दोगुना टोल देकर निकलते रहे।

फास्टैग लगवाओ झंझट से मुक्ति पाओ

हापुड़ के कुराना टोल प्लाजा पर लाउडस्पीकर लगाकर वाहनों पर फास्टैग लगवाने के लिए लोगों जागरूक किया जा रहा है। फास्टैग लगवाने के लिए दो-दो केंद्र बनाए गए हैं। कुराना टोल प्लाजा प्रबंधक अर्शी खान ने बताया कि सोमवार रात 12 बजे से नई व्यवस्था लागू हो गई है।

ट्रैफिक मार्शल तैनात

मंगलवार से टोल प्लाजा पार करने वाले वाहन चालकों को बदली व्यवस्था से गुजरना होगा। इस दौरान उत्पन्न होने वाले हालात से निपटने की तैयारियां कर ली गई हैं। पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों से पुलिस की मांग की गई है। टोल प्लाजा की ओर से ट्रैफिक मार्शल तैनात किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.