Move to Jagran APP

राजधानी में आइडिया को जनहित याचिका में तब्दील करने का फैशन, कोर्ट ने याचिकाकर्ता पर लगाया जुर्माना

याचिका दायर कर विदेशी कंपनियों की उस अर्जी के बारे में जानकारी मांगी गयीजिसमें विदेशी वैक्सीन को भारत में आपात स्थिति में इस्तेमाल करने की अनुमति मांगी गई थी।मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल और न्यायमूर्ति ज्योति सिंह की पीठ ने कहा कि जानकारी प्राप्त करने के लिए आरटीआइ अधिनियम है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 18 May 2021 05:54 PM (IST)Updated: Tue, 18 May 2021 05:54 PM (IST)
राजधानी में आइडिया को जनहित याचिका में तब्दील करने का फैशन, कोर्ट ने याचिकाकर्ता पर लगाया जुर्माना
याचिकाकर्ता पर 10 हजार रुपये जुर्माना लगाते हुए मुख्य पीठ ने की टिप्पणी।

नई दिल्ली [सुशील गंभीर]। राजधानी में आजकल एक नया ही फैशन चल पड़ा है। जिसको जो आइडिया आता है, उसे जनहित याचिका में तब्दील कर हाई कोर्ट में दायर कर दिया जाता है। एक याचिका को खारिज करते हुए यह टिप्पणी दिल्ली हाई कोर्ट की मुख्य पीठ ने की है और साथ ही याचिकाकर्ता पर 10 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया है।

loksabha election banner

सूचना का अधिकार के तहत पहले जानकारी पाने का है नियम

एक अधिवक्ता ने याचिका दायर कर विदेशी कंपनियों की उस अर्जी के बारे में जानकारी मांगी थी, जिसमें विदेशी वैक्सीन को भारत में आपात स्थिति में इस्तेमाल करने की अनुमति मांगी गई थी। मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल और न्यायमूर्ति ज्योति सिंह की पीठ ने कहा कि किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए सूचना का अधिकार अधिनियम है। पहले इस अधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए, लेकिन ऐसा करने के बजाए सीधे हाई कोर्ट में याचिका दायर कर दी जाती है। पिछले कुछ समय से राजधानी में यह फैशन बनता जा रहा है कि दिमाग में कोई भी आइडिया आए तो उसे जनहित याचिका समझ हाई कोर्ट में दायर कर दो।

विदेशी वैक्सीन को ट्रायल से छूट देने की मांग

हाई कोर्ट में एक अन्य याचिका दायर कर मांग की गई है कि जो भी विदेशी वैक्सीन भारत मे आई हैं, उन्हें क्लीनिकल ट्रायल से छूट दी जाए। साथ ही जिन लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है, उन्हें टीकाकरण में वरियता दी जाए। मुख्य पीठ ने इस याचिका को सुनने से इन्कार करते हुए कहा कि राज्य सरकार इस याचिका को आवेदन की तरह ले और नियम-कायदे के तहत उचित कार्रवाई करे। बता दें कि दिल्ली में फिलहाल कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन जोर-शोर से चल रहा है। सरकार लोगों से वैक्सीन लेने की अपील कर रही है ताकि कोरोना की तीसरी लहर के खिलाफ मजबूती से लड़ा जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.