Move to Jagran APP

Farmers Protest: दिल्ली में परेड के लिए ट्रैक्टरों का आना लगातार जारी, जानें रूट से जुड़ी कई अहम बातें

कृषि क़ानूनों के खिलाफ टिकरी बॉर्डर पर किसानों का विरोध प्रदर्शन रविवार को 60वें दिन भी जारी है। एक प्रदर्शनकारी ने बताया आज पंजाब हरियाणा और राजस्थान से काफी ट्रैक्टर आ रहे हैं। हम 26 जनवरी को शांतिपूर्ण ट्रैक्टर परेड निकालेंगे।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 09:12 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 05:21 PM (IST)
Farmers Protest: दिल्ली में परेड के लिए ट्रैक्टरों का आना लगातार जारी, जानें रूट से जुड़ी कई अहम बातें
किसानों का प्रदर्शन 60वें दिन भी जारी, ट्रैक्टर भी पहुंच रहे हैं।

नई दिल्ली/सोनीपत, जेएनएन/ एएनआइ। सोनीपत में कुंडली धरनास्थल और यूपी गेट पर ट्रैक्टर-ट्राली का आना लगातार जारी है। केजीपी-केएमपी के जीरो पॉइंट से आगे जीटी रोड पूरी तरह से बंद हो गया है। इससे आगे केवल किसानों के ट्रेक्टर ही जा रहे हैं। कुंडली बॉर्डर से सोनीपत की ओर आने वहां जीती रोड के सर्विस लेन से आ रही है, लेकिन इस पर लंबा जाम लगा है। ट्रक्टरों के बीच छोटे वहां फंसे हैं । युवा किसान ट्रैफिक दुरुस्त करने और सर्विस लेन में वाहनों को कतारबद्ध करने में जुटे हैं।

loksabha election banner

वहीं, कृषि क़ानूनों के खिलाफ टिकरी बॉर्डर पर किसानों का विरोध प्रदर्शन रविवार को 60वें दिन भी जारी है। एक प्रदर्शनकारी ने बताया, "आज पंजाब, हरियाणा और राजस्थान से काफी ट्रैक्टर आ रहे हैं। हम 26 जनवरी को शांतिपूर्ण ट्रैक्टर परेड निकालेंगे। टिकरी बॉर्डर पर करीब दो-ढाई लाख ट्रैक्टर होंगे। 

वहीं पंजाब किसान संघर्ष समिति के किसान नेता सतनाम सिंह पानू का कहना है कि कई किसान गणतंत्र दिवस ट्रैक्टर रैली के लिए दिल्ली आ रहे हैं। हम दिल्ली के बाहरी रिंग रोड पर परेड करेंगे, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दिल्ली पुलिस अनुमति देती है या नहीं।

किसान अपने ट्रैक्टरों पर किसान यूनियन का झंडा लगाने के साथ तिरंगे भी लगा रहे हैं। शनिवार को गोहाना के विभिन्न गांवों से सैकड़ों किसान ट्रैक्टरों-ट्रालियों पर तिरंगे लगा कर कुंडली बार्डर पर पहुंचे। लगातार बड़ी संख्या में ट्रैक्टरों के काफिले के पहुंचने के कारण शनिवार को जीटी रोड पर बहालगढ़ से आगे दिनभर जाम की स्थिति बनी रही। 

ट्रैक्टरों की संख्या बढ़ी, 10 से 12 किलोमीटर तक पहुंचा काफिला

सोनीपत में दिल्ली सीमा पर किसानों का आंदोलन लंबा होता जा रहा है। जीटी रोड पर किसानों का पड़ाव सात किलोमीटर से बढ़कर अब 10 से 12 किलोमीटर हो गया है। 26 जनवरी को दिल्ली में ट्रैक्टर मार्च को लेकर किसानों का ट्रैक्टर-ट्रालियों के साथ कुंडली बार्डर पर पहुंचाना लगातार जारी है। शनिवार को एक हजार से ज्यादा की संख्या में ट्रैक्टर कुंडली बार्डर के पास पहुंचे और इससे ट्रैक्टरों का काफिला केएमपी-केजीपी के जीरो प्वाइंट को पार करते हुए राजीव गांधी एजुकेशन सिटी तक पहुंच गया है।

परेड का संभावित रूट

सिंघु बार्डर: सघू बार्डर से ट्रैक्टर परेड चलेगी जो संजय गांधी ट्रांसपोर्ट, कंझावला, बवाना, औचन्दी बार्डर होते हुए हरियाणा में चली जाएगी।

टिकरी बार्डर: टिकरी बार्डर से ट्रैक्टर परेड नागलोई, नजफगढ, ढांसा, बादली होते हुए केएमपी पर चली जाएगी।

गाजीपुर यूपी गेट: गाजीपुर युपी गेट से ट्रैक्टर परेड अप्सरा बार्डर गाजियाबाद होते हुए दुहाई यूपी में चली जाएगी।

ट्रैक्टर परेड में राजनीतिक दलों के व्यक्तियों पर रहेगी पाबंदी: टिकैत

वहीं, यूपी गेट पर शनिवार को किसानों ने गणतंत्र दिवस पर निकलने वाली ट्रैक्टर परेड की तैयारी की। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों की ट्रैक्टर परेड एतिहासिक होगी। इसमें राजनीतिक दलों के झंडों और व्यक्तियों पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड से किसानों का जत्था यूपी गेट आने के लिए रवाना हो चुका है। उन्हें जगह-जगह रोका जा रहा है, लेकिन किसान रुकने वाले नहीं हैं। किसान बैरिकेड तोड़कर यहां पहुंचेंगे और परेड में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि ट्रैक्टर परेड के लिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के हर जिलों से भाकियू के झंडे तले करीब 25 से 30 हजार ट्रैक्टर यहां पहुचेंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.