Move to Jagran APP

Monsoon Rain 2021 Update: 24 घंटे में करवट लेगा मौसम, लगातार 5 दिन बारिश होने का अनुमान; आरेंज अलर्ट भी जारी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज बदलने के साथ ही बुधवार को हल्की बृहस्पतिवार को हल्की से बेहतर शुक्रवार को मध्यम और शनिवार-रविवार को हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 17 Aug 2021 06:02 AM (IST)Updated: Tue, 17 Aug 2021 08:47 AM (IST)
Monsoon Rain 2021 Update: 24 घंटे में करवट लेगा मौसम, लगातार 5 दिन बारिश होने का अनुमान; आरेंज अलर्ट भी जारी
Monsoon Rain 2021: 24 घंटे में करवट लेगा मौसम, लगातार 5 दिन बारिश होने का अनुमान; आरेंज अलर्ट भी जारी

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। तेज धूप और उमस भरी गर्मी का दौर जारी है, इससे दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों के लोगों को बुधवार को भी राहत नहीं मिलेगी, लेकिन बृहस्पतिवार से मौसम से करवट लेने के आसार बन रहे हैं। बदलाव का यह दौर फिर पूरे हफ्ते बना रहेगा। बृहस्पतिवार से लेकर अगले 4-5 दिन तक हल्की से मध्यम स्तर की बारिश तो कमोबेश रोज ही हो सकती है, वहीं शुक्रवार को झमाझम होने के आसार हैं। तेज बारिश को देखते हुए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने इस दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

prime article banner

इस बीच सोमवार को भी दिल्ली वासी दिन भर गर्मी से परेशान रहे। अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 37.4 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 45 से 77 फीसद रहा। अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस के लिहाज से नजफगढ़ और न्यूनतम तापमान 31.1 डिग्री सेल्सियस के लिहाज से स्पोर्टस काम्प्लेक्स सर्वाधिक गर्म इलाके रहे।

जानिये- कैसा रहेगा आज मौसम का हाल

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इसके बाद बुधवार को हल्की, बृहस्पतिवार को हल्की से बेहतर, शुक्रवार को मध्यम और शनिवार-रविवार को हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। 

यह भी पढ़ेंः Delhi Weather Update: मानसून में गर्मी ने तोड़ा 10 साल का रिकार्ड, 38 डिग्री तक पहुंचा पारा

एनसीआर की हवा मध्यम श्रेणी में बरकरार

वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार सोमवार को भी एनसीआर की हवा मध्यम श्रेणी में ही दर्ज की गई। दिल्ली का एयर इंडेक्स 121, फरीदाबाद का 131, गाजियाबाद का 146, ग्रेटर नोएडा का 163, गुरुग्राम का 91 और नोएडा का एयर इंडेक्स 143 दर्ज किया गया। सफर इंडिया का कहना है कि बारिश का दौर दोबारा शुरू होने पर अगले दो तीन दिन में प्रदूषण की श्रेणी बदलने की संभावना बन रही है। 

Today Monsoon & Weather News 2021: पढ़िये- अगस्त के बाकी बचे दिनों में बारिश को लेकर IMD का ताजा पूर्वानुमान

Delhi Metro News: दिल्ली HC ने खारिज की याचिका, फिलहाल 100 फीसद सिटिंग कैपिसिटी के साथ ही दौड़ेगी मेट्रो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK