Move to Jagran APP

आज भी बहुत खराब श्रेणी में है दिल्ली-एनसीआर की हवा, पढ़िये सफर इंडिया ताजा पूर्वानुमान

सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि अभी दो तीन दिन वायु गुणवत्ता के स्तर में ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है। तीन दिन बाद 21 जनवरी से हवा की रफ्तार बढ़ने का पूर्वानुमान है तो इससे गुणवत्ता में भी सुधार होता जाएगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 07:58 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 07:59 AM (IST)
आज भी बहुत खराब श्रेणी में है दिल्ली-एनसीआर की हवा, पढ़िये सफर इंडिया ताजा पूर्वानुमान
आज भी बहुत खराब श्रेणी में है दिल्ली-एनसीआर की हवा, पढ़िये सफर इंडिया ताजा पूर्वानुमान

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के लिहाज से मंगलवार को भी हवा बहुत खराब श्रेणी में ही है। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 312  है, जो बहुत खराब श्रेणी में शुमार होती है। ऐसी स्थिति में विशेषज्ञों लोगों को सतर्कता बरतने की सलाह देते हैं। खासतौर से बुजुर्गों और बच्चों के साथ गंभीर रूप से बीमार मरीजों को सलाह दी जाती है कि वे अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें। उधर, सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि अभी दो तीन दिन वायु गुणवत्ता के स्तर में ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है। तीन दिन बाद 21 जनवरी से हवा की रफ्तार बढ़ने का पूर्वानुमान है तो इससे गुणवत्ता में भी सुधार होता जाएगा।

loksabha election banner

खराब से बहुत खराब श्रेणी में रही हवा

इससे पहले सोमवार को दिल्ली एनसीआर में वायु गुणवत्ता का स्तर खराब से बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। गुरुग्राम को छोड़कर सभी जगहों का एयर इंडेक्स 300 से ऊपर बहुत खराब श्रेणी में रहा। गुरुग्राम में यह 300 से नीचे यानी खराब श्रेणी में रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार सोमवार को दिल्ली का एयर इडेक्स 327 रिकार्ड हुआ। रविवार को यह 264 था। 24 घंटों के भीतर इसमें 63 अंकों की वृद्धि दर्ज हुई। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 332, गाजियाबाद का 356, ग्रेटर नोएडा का 309, गुरुग्राम का 219 व नोएडा का 327 रिकार्ड किया गया। दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 135 जबकि पीएम 10 का स्तर 232 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रहा। सफर इंडिया का पूर्वानुमान है कि अभी दो तीन दिन वायु गुणवत्ता के स्तर में ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है। 21 जनवरी से हवा की रफ्तार बढ़ने का पूर्वानुमान है तो इससे गुणवत्ता में भी सुधार होता जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.