Move to Jagran APP

World Book Fair 2020: स्कूली बच्चों और बुजुर्गों के लिए मुफ्त है बुक फेयर में एंट्री

World Book Fair 2020 मेले में प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन से पहुंच कर यहां से मेले के प्रवेश के लिए टिकट खरीद सकते हैं। इसके लिए अलग से काउंटर बनाया गया है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 04 Jan 2020 11:21 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 02:05 PM (IST)
World Book Fair 2020: स्कूली बच्चों और बुजुर्गों के लिए मुफ्त है बुक फेयर में एंट्री
World Book Fair 2020: स्कूली बच्चों और बुजुर्गों के लिए मुफ्त है बुक फेयर में एंट्री

नई दिल्ली [राहुल मानव]। World Book Fair 2020: दिल्ली के प्रगति मैदान में विश्व पुस्तक मेला 2020 का आज से आगाज हो चुका है। यह 12 जनवरी तक चलेगा। स्कूल के बच्चों के लिए मेले में मुफ्त प्रवेश है, लेकिन उन्हें स्कूल की ड्रेस में और अपने स्कूल के आईडी कार्ड के साथ आना होगा। वहीं 60 साल की आयु के बाद से सभी बुजुर्गों का प्रवेश भी मुफ्त है।

loksabha election banner

20 रुपये है सामान्य टिकट 

मेले में अन्य लोगों के लिए प्रवेश के लिए 20 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। मेले का आयोजन नेशनल बुक ट्रस्ट और इंडियन ट्रेड प्रोमोशन ऑर्गनाइजेशन (आईपीओ) की तरफ से किया जा रहा है। इसका शनिवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (एमएचआरडी) रमेश पोखरियाल निशंक ने किया। मेले में प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन से पहुंच कर यहां से मेले के प्रवेश के लिए टिकट खरीद सकते हैं। इसके लिए अलग से काउंटर बनाया गया है। हालांकि काउंटर के आगे बड़ा बोर्ड नहीं लगाया गया है। जिसके कारण लोगों को थोड़ी परेशानी हो रही है। इस मेट्रो स्टेशन से सीधे मैदान के गेट नंबर 10 से मेले में प्रवेश कर सकते हैं। इसके अलावा गेट नंबर 1 से भी प्रवेश कर सकते हैं।

हॉल नंबर 7 में विदेशी मंडप लगा है। यहां पर विदेशी प्रकाशकों की किताबें मिलेंगी। हॉल नंबर 12 ए में भारतीय भाषा के प्रकाशकों की किताबें मिलेंगी। बच्चों के लिए किताबें 7 डी व एफडीएच में मिलेंगी। 12 जनवरी को मेला सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक चलेगा। 

इसमें हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ खास है। जिनकी दिलचस्पी नए किताबों के लॉन्च से है और वह ऑथर से मिलना चाहते हैं तो उनके लिए मेले में ऑथर्स कार्नर है। जहां पर कई बार सिलेब्रिटीज व जाने मानी राजनीति व अन्य क्षेत्र से जुड़ी हस्तियां भी शिरकत करती हैं। यहां ओर भी लोग आ सकते हैं।

बोर्ड परीक्षा के लिए भी खरीद सकते हैं किताबें

मेले में नॉवेल, कहानी, पर्यावरण ,किसी चर्चित हस्ती की किताबे भी छाई हुई हैं। साथ ही 10वीं व 12वीं बोर्ड की किताबों को भी बोर्ड की परीक्षा दे रहे छात्र खरीद सकते हैं। साथ ही कुछ प्रकाशक सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए पूरा पाठ्य सामग्री पेन ड्राइव में भी लेकर आएं और इसे प्रस्तुत कर रहे हैं , जिसमें कई विडियो लेक्सच उपलब्ध हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.