Move to Jagran APP

UP: जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नामकरण को लेकर गरमाई राजनीति, इन 3 नामों पर चर्चा

बिहार के एक नेता ने जेवर एयरपोर्ट का नाम सम्राट मिहिर भोज एयरपोर्ट या उधम सिंह एयरपोर्ट रखने की मांग नागर विमानन मंत्रालय को भेजा है।

By Edited By: Published: Sat, 05 Jan 2019 06:12 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 08:49 AM (IST)
UP: जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नामकरण को लेकर गरमाई राजनीति, इन 3 नामों पर चर्चा
UP: जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नामकरण को लेकर गरमाई राजनीति, इन 3 नामों पर चर्चा

नोएडा, जेएनएन। गौतमबुद्ध नगर के जेवर में प्रस्तावित एयरपोर्ट का नाम रखने को लेकर हलचल शुरू हो गई है। बिहार के एक नेता व राष्ट्रीय भ्रष्टाचार अपराध मुक्ति संगठन के पदाधिकारी ने नागर विमानन मंत्रालय को पत्र भेजकर जेवर एयरपोर्ट का नाम सम्राट मिहिर भोज एयरपोर्ट या उधम सिंह एयरपोर्ट रखने की मांग की थी। यह बात आरटीआइ के तहत मांगी गई जानकारी में सामने आई है।

loksabha election banner

जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने भी जेवर एयरपोर्ट का नाम सम्राट मिहिर भोज रखने के लिए प्रदेश सरकार को पत्र लिखा है। हालांकि, प्रदेश सरकार ने अपनी तरफ से कोई प्रस्ताव केंद्र को नहीं भेजा है।

तिलपता के सामाजिक कार्यकर्ता एडवोकेट सागर खारी ने आरटीआइ के तहत जानकारी मांगी तो नागर विमानन मंत्रालय ने बताया कि जेवर एयरपोर्ट का नामकरण प्रदेश सरकार या विधानसभा में समर्थन स्वरूप पारित संकल्प के अनुशंसा के आधार पर किया जाता है। हालांकि, अभी तक प्रदेश सरकार या विधानसभा से एयरपोर्ट के नामकरण को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं आया है।

मंत्रालय ने यह भी जानकारी दी है कि जिले के किसी भी स्थानीय नेता या संगठन ने नाम को लेकर भी कोई सुझाव या प्रस्ताव नहीं दिया है। हालांकि, बिहार के जहानाबाद जिले से लोजपा सांसद डॉ. अरुण कुमार ने सम्राट मिहिरभोज एयरपोर्ट व राष्ट्रीय अपराध मुक्ति संगठन पंजाब के बीएस बेदी ने उधम सिंह एयरपोर्ट नाम रखने का प्रस्ताव भेजा है।

मंत्रालय ने उम्मीद जताई है कि प्रदेश सरकार इस दिशा में पहल कर एयरपोर्ट के नामकरण को लेकर जल्द ही अपना प्रस्ताव भेज सकती है। गुर्जर बाहुल्य जिला होने की वजह से भाजपा विधायक धीरेंद्र सिंह एयरपोर्ट का नाम सम्राट मिहिर भोज रखने की वकालत कर रहे हैं।

वहीं, कुछ दिन पहले जेवर क्षेत्र के लोगों का एक प्रतिनिधिमंडल केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा से मिला था। उन्होंने एयरपोर्ट का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखने की मांग की थी। जेवर क्षेत्र के किसान पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के नाम पर भी एयरपोर्ट का नाम रखने की मांग कर रहे हैं।

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरें पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.