Move to Jagran APP

AAP प्रत्याशी आतिशी के खिलाफ विवेक विहार थाने में FIR, गंभीर के खिलाफ फिर शिकायत

पूर्वी जिला निर्वाचन कार्यालय की टीम ने आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी आतिशी के खिलाफ विवेक विहार थाने में एफआइआर दर्ज करवाई है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 30 Apr 2019 01:44 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2019 01:48 PM (IST)
AAP प्रत्याशी आतिशी के खिलाफ विवेक विहार थाने में FIR, गंभीर के खिलाफ फिर शिकायत
AAP प्रत्याशी आतिशी के खिलाफ विवेक विहार थाने में FIR, गंभीर के खिलाफ फिर शिकायत

नई दिल्ली, जेएनएन। पूर्वी जिला निर्वाचन कार्यालय की टीम ने आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी आतिशी के खिलाफ विवेक विहार थाने में एफआइआर दर्ज करवाई है। आचार संहिता उल्लंघन पर यह कार्रवाई की गई है। आतिशी दूसरी उम्मीदवार हैं, जिनके खिलाफ एफआइआर हुई है। इससे पहले शनिवार को गौतम गंभीर के खिलाफ एफआइआर दर्ज हुई थी।

loksabha election banner

अधिकारियों का कहना है कि प्रशासन की टीम रविवार को झिलमिल इलाके में गश्त कर रही थी, इस दौरान टीम ने देखा एसीसी चड्ढा स्कूल और बिजली के एक बॉक्स पर आतिशी और मुख्यमंत्री केजरीवाल के पोस्टर लगे थे। इन पोस्टरों पर पूर्ण राज्य का नारा लिखा हुआ था। इन पोस्टरों पर प्रकाशक का नाम, पता और फोन नंबर नहीं लिखा था। यह आचार संहिता का उल्लंघन था। टीम ने सोमवार को विवेक विहार थाने में एफआइआर करवाई।

आतिशी के खिलाफ थाने में शिकायत
भाजपा के दिल्ली प्रदेश के बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के मीडिया प्रभारी सचिन शर्मा ने आप प्रत्याशी आतिशी के खिलाफ सोमवार को आनंद विहार थाने में शिकायत दी। उन्होंने शिकायत में कहा है कि आतिशी ने आचार संहिता का उल्लंघन किया है। रविवार को आतिशी ने अपने एक बयान में जनता से गुंडों को वोट देने की अपील की थी। सुबूत के तौर पर सचिन ने आतिशी के बयान की एक सीडी भी पुलिस को दी है।

आतिशी ने गंभीर के खिलाफ दी शिकायत
आप प्रत्याशी आतिशी ने पूर्वी जिला निर्वाचन कार्यालय में भाजपा प्रत्याशी गौतम गंभीर के खिलाफ सोमवार को शिकायत दी। आतिशी ने अपनी शिकायत में गंभीर पर आरोप लगाया कि उन्होंने आचार संहिता का उल्लंघन किया है। गंभीर ने जो हाथ वाले पर्चे वितरित किए हैं, उन पर प्रकाशक का नाम,पता नहीं है। उन्होंने कहा तीसरी बार गंभीर ने आचार संहिता का उल्लंघन किया है, उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज करने की मांग की।

शिकायत मिलने पर गंभीर के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई : सीईओ
दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने स्पष्ट किया है कि पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार गौतम गंभीर के पास दो मतदाता पहचान पत्र होने के मामले में शिकायत मिलने पर ही कार्रवाई होगी।

गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार आतिशी ने गंभीर के खिलाफ आरोप लगाया है कि मतदाता के तौर पर वह राजेंद्र नगर और करोलबाग में पंजीकृत हैं जो जनप्रतिनिधि कानून का उल्लंघन है। इस पर सोमवार को पत्रकार वार्ता के दौरान डॉ. रणबीर सिंह ने कहा कि, हमें मीडिया से ही ऐसी जानकारी मिली कि गंभीर दिल्ली में एक से अधिक स्थानों पर पंजीकृत हैं। लेकिन अभी तक हमें इस बारे में कोई शिकायत नहीं मिली है। शिकायत मिलते ही हम जांच शुरू करेंगे और उचित कार्रवाई करेंगे। हालांकि चुनावों से पहले अक्सर मतदाता सूची में दोहरे नामों का पता लगाकर उन्हें हटा दिया जाता है।

यह पूछने पर कि क्या अधिकारी गंभीर के मामले में नाम में दोहराव का पता लगाने में विफल रहे हैं? उन्होंने कहा, एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से दोहरे नामों को हटाने की प्रक्रिया की जाती है। इस तरह की अनियमितताएं पकड़ने में अगर सॉफ्टवेयर विफल रहता है तो इसके लिए सीईओ कार्यालय को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है।

दिल्ली-NCR की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.