Move to Jagran APP

Earthquake in Delhi: दिल्ली-NCR में महसूस किए गए भूकंप के झटके, हरियाणा में था केंद्र

Earthquake in Delhi दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.7 आंकी गई। इसका केंद्र हरियाणा के झज्जर में बताया जा रहा है। यह भूकंप सोमवार देर रात 1036 पर आया।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 05 Jul 2021 10:57 PM (IST)Updated: Tue, 06 Jul 2021 07:22 AM (IST)
Earthquake in Delhi: दिल्ली-NCR में महसूस किए गए भूकंप के झटके, हरियाणा में था केंद्र
दिल्ली-NCR में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.7 आंकी गई तीव्रता

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.7 आंकी गई। इसका केंद्र हरियाणा के झज्जर में बताया जा रहा है। यह भूकंप सोमवार देर रात 10:36 पर आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप रात 10:36 बजे आया। इसका केंद्र उत्तरी झज्जर के दस किमी के अंदर था। इसकी तीव्रता ज्यादा नहीं होने की वजह से किसी जान-माल को नुकसान नहीं हुआ। दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद और नोएडा-गाजियाबाद में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि भूकंप महसूस होते ही बहुत से लोग घरों से बाहर निकल गए। 

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि भूकंप के झटके महसूस होने के बाद काफी देर तक लोग घरों से बाहर ही रहे। खास कर फ्लैटों में रहने वाले लोग ज्यादा डरे-सहमे दिखे। इससे पहले 31 मई दिन सोमवार को भी दिल्ली में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 2.4 मैग्नीट्यूड मापी गई थी।

12 फरवरी 2021 को भी आया था भूकंप

इससे पहले भूकंप दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में 12 फरवरी 2021 को आया था। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई थी। इसका केंद्र ताजिकिस्तान में जमीन से करीब 90 किमी नीचे था। हालांकि इससे कोई जन हानि नहीं हुई थी।

जनवरी 2021 को भी आया था भूकंप

दिल्ली में जनवरी 2021 को भी आया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2.8 मापी गई थी। यह भूकंप सुबह 9 बजकर 17 मिनट पर आया था। भूकंप के ये झटके पश्चिमी दिल्ली के कई इलाकों में महसूस किए गए थे। हालांकि, कम तीव्रता का भूकंप होने की वजह से ज्यादातर लोगों को इसका पता नहीं चला।

बता दें कि भूकंप के लिहाज से दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा और उत्तर प्रदेश से सटे ज्यादातर इलाके इन्‍टेंसिटी जोन-4 में आते हैं। ऐसे में ज्यादा तेज भूकंप आने पर जानमाल का खतरा अधिक रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.