Move to Jagran APP

साउथ दिल्ली में ई-वाहन से चलने वालों के लिए खुशखबरी, 18 पार्किंग में ई- चार्जिंग स्टेशन बनेंगे

निगम के 75 पार्किंग स्थल इस तरह के चार्जिग स्टेशन स्थापित करने के योग्य है। इसके तहत निगम 18 स्थानों पर ई-वाहनों के चार्जिग स्टेशन स्थापित करने की मंजूरी दे रहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 28 Nov 2019 09:13 AM (IST)Updated: Thu, 28 Nov 2019 09:13 AM (IST)
साउथ दिल्ली में ई-वाहन से चलने वालों के लिए खुशखबरी, 18 पार्किंग में ई- चार्जिंग स्टेशन बनेंगे
साउथ दिल्ली में ई-वाहन से चलने वालों के लिए खुशखबरी, 18 पार्किंग में ई- चार्जिंग स्टेशन बनेंगे

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। केंद्र सरकार की ओर से सार्वजनिक ई-वाहनों को चलाने की महत्वाकांक्षी योजना को आगे बढ़ाते हुए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने 18 पार्किंग स्थलों पर ई- चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का फैसला लिया है।

loksabha election banner

बुधवार को इसके लिए निगम ने एनर्जी एफीशियंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईएसएल) के साथ समझौता किया। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह के कार्यालय में उपराज्यपाल अनिल बैजल, महापौर सुनीता कांगड़ा और निगमायुक्त ज्ञानेश भारती और ईएसएल के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार की उपस्थिति में यह समझौता हुआ।

आरके सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार का यह मिशन है कि जीवाश्म ईंधन (पेट्रोल-डीजल) के उपयोग को कम किया जाए, ताकि हम अपने पर्यावरण को बचा सकें। सरकार का यह उद्देश्य है कि जीवाश्म ईंधन पर हमारी निर्भरता कम हो। उन्होंने कहा कि इन चार्जिग स्टेशनों पर कोई भी व्यक्ति अपना ई- वाहन चार्ज कर सकता है। हालांकि इसके लिए उसे तय शुल्क चुकाने होंगे।

उपराज्यपाल ने कहा कि आम जनता के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करना निगम की ओर से की गई सराहनीय पहल है। यह योजना केंद्र सरकार की ओर से साफ और स्वच्छ पर्यावरण के मिशन के अनुकूल है। इससे जीवाश्म ईंधन के उपयोग से होने वाले प्रदूषण को घटाया जा सकेगा।

महापौर सुनीता कांगड़ा ने बताया कि निगम के 75 पार्किंग स्थल इस तरह के चार्जिग स्टेशन स्थापित करने के योग्य है। इसके तहत निगम 18 स्थानों पर ई-वाहनों के चार्जिग स्टेशन स्थापित करने की मंजूरी दे रहा है। अन्य चरणों में बाकी स्थलों पर भी चार्जिग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। इससे निगम को एक करोड़ रुपये वार्षिक आय का अनुमान है। इस अवसर पर निगमायुक्त ज्ञानेश भारती भी उपस्थित रहे।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.