Move to Jagran APP

Delhi Weather and Rain ALERT! बदला मौसम का मिजाज, बुधवार को चलेगी धूल भरी आंधी

Delhi Weather and Rain ALERT! भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक मंगलवार को जहां धूल भरी हवा चलने और बूंदाबांदी होने के आसार हैं वहीं एक पश्चिमी विक्षोभ के असर से बुधवार से तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 08:23 AM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 08:23 AM (IST)
Delhi Weather and Rain ALERT!  बदला मौसम का मिजाज, बुधवार को चलेगी धूल भरी आंधी
एक पश्चिमी विक्षोभ के असर से बुधवार से तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है।

नई दिल्ली/नोएडा/गाजियाबाद/गुरुग्राम [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-एनसीआर में मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच गर्मी का दौर जारी है। मंगलवार सुबह से ही गर्मी से लोग परेशान नजर आए। सुबह के आगाज से लग रहा है कि मंगलवार को दिनभर लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। बावजूद इसके गर्मी परेशान करेगी।  वहीं, भारतीय मौसम  विज्ञान विभाग के मुताबिक, मंगलवार को जहां धूल भरी हवा चलने और बूंदाबांदी होने के आसार हैं, वहीं एक पश्चिमी विक्षोभ के असर से बुधवार से तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है। 

loksabha election banner

उधर, इससे पहले सोमवार को एक बार फिर गर्मी के तल्ख तेवर देखने को मिले। अधिकतम तापमान जहां सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा, वहीं दिनभर तेज धूप खिली रही। धूप में निकलते ही लोगों को चुभन भरी गर्मी का एहसास हुआ। हालांकि, अगले दो दिन में मौसम करवट ले सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री 38.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 18.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। हवा में नमी का स्तर 20 से 40 फीसद रहा। 40.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ स्पोर्ट्स कांप्लेक्स दिल्ली का सबसे गर्म इलाका रहा। यहां का न्यूनतम तापमान भी सर्वाधिक 24.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यहां बता दें कि इस बार गर्मी ने अपना असर होली के पहले से ही दिखाना शुरू कर दिया था। होली के दिन तो तापमान 40 डिग्री तक पहुंग गया था। इसके बाद से लगातार पूरे सप्ताह दिल्ली के लोग गर्मी से परेशान रहे। हालांकि, इसके बाद तापमान में गिरावट भी आई थी। 

वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि अधिकतम तापमान के मासिक औसत के मामले में पिछले 121 वर्षों में इस साल का मार्च तीसरा सबसे गर्म मार्च रहा। विभाग ने साथ ही कहा कि नौ अप्रैल तक उत्तर भारत के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। वहीं, दिल्ली में बुधवार को धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं, इससे न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कमी आएगी।

मध्यम व खराब श्रेणी में रही दिल्ली-एनसीआर की हवा

वहीं, दिल्ली- एनसीआर की हवा कहीं मध्यम और कहीं खराब श्रेणी में दर्ज की गई। सीपीसीबी की तरफ से जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार, सोमवार को दिल्ली का एक्यूआइ 205 रहा। वहीं, फरीदाबाद का 234, गाजियाबाद का 244, ग्रेटर नोएडा का 229, नोएडा का 184 व गुरुग्राम का 177 दर्ज किया गया। नोएडा और गुरुग्राम की हवा मध्यम, जबकि अन्य जगह खराब श्रेणी में रही।

ये भी पढ़ेंः Delhi Metro Closed for Entry: दिल्ली में इन चार मेट्रो स्टेशनों पर अचानक एंट्री हुई बंद, यात्री हुए परेशान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.