Move to Jagran APP

बारिश की वजह से साफ हुई दिल्ली की हवा, प्रदूषण के स्तर में आई कमी

दिल्ली में इस हफ्ते तापमान सामान्य से चार-पांच डिग्री और नीचे जा सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक 11 जनवरी और 12 जनवरी को अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक भी जा सकता है।

By Amit MishraEdited By: Published: Mon, 09 Jan 2017 04:31 PM (IST)Updated: Tue, 10 Jan 2017 07:37 AM (IST)
बारिश की वजह से साफ हुई दिल्ली की हवा, प्रदूषण के स्तर में आई कमी

नई दिल्ली [जेएनएन]। एक तरफ जहां बारिश के बाद दिल्ली में सर्दी बढ़ गई है तो वहीं इस बारिश की वजह से राजधानी के लोगों को प्रदूषण से भी राहत मिली है। जनवरी महीने की शुरुआत से प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा था लेकिन बारिश और तेज तेज हवाओं की वजह से दिल्ली की हवा बदल गई है। शनिवार को हुई बारिश के बाद प्रदूषण का स्तर काफी हद तक कम हो गया है।

loksabha election banner

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक वातावरण में मौजूद प्रदूषित कणों का स्तर बीते दिनों की तुलना में काफी गिर गया है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में भी प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज होगी। रविवार को 24 घंटे का औसत पीएम 2.5 लेवल 97 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर (एमजीसीएम) दर्ज हुआ। पीएम 2.5 का नॉर्मल लेवल 60 एमजीसीएम होता है। यह नॉर्मल से थोड़ा ही ज्यादा रहा।

सरकार का दावा, दिल्ली में कम हुआ प्रदूषण का स्तर

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि 100 से नीचे पीएम 2.5 का स्तर सामान्य के करीब होने के साथ ही इसमें प्रदूषित कणों के स्तर ज्यादा नहीं होते हैं। जिसकी वजह से हवा काफी साफ रिकॉर्ड होती है। वहीं पीएम 10 का स्तर 158 एमजीसीएम दर्ज हुआ। इसका नॉर्मल लेवल 100 एमजीसीएम होता है।

दिल्ली में इस हफ्ते तापमान सामान्य से चार-पांच डिग्री और नीचे जा सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक 11 जनवरी और 12 जनवरी को अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक भी जा सकता है। इस दौरान न्यूनतम तापमान 4 से 5 डिग्री रहने का अनुमान है। ठंडी हवाएं दिल्ली की तरफ दस्तक दे सकती हैं, जिससे तापमान और गिरेगा।

दिल्ली: कोहरे और सर्दी का सितम जारी, प्रदूषण के बढ़े स्तर ने किया परेशान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.