Move to Jagran APP

Delhi Covid: दिल्ली में कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, संक्रमण बढ़ने के साथ बाजारों में लौट आया है मास्क

Coronavirus In Delhi राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगे हैं। इसी के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने मास्क को अनिवार्य किया है साथ ही नहीं पहनने पर 500 रुपये के जुर्माने का प्रावधान किया है। बाजारों में लोग मास्क पहने नजर आ रहे हैं।

By Abhishek TiwariEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 02:31 PM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 02:31 PM (IST)
Delhi Covid: दिल्ली में कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, संक्रमण बढ़ने के साथ बाजारों में लौट आया है मास्क
Delhi Covid: दिल्ली में कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, संक्रमण बढ़ने के साथ बाजारों में लौट आया है मास्क

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) बढ़ता जा रहा है। प्रतिदिन दो हजार से अधिक मामले आ रहे हैं। ऐसे में दिल्ली सरकार द्वारा संक्रमण से बचाव के दिशानिर्देशों को लागू करने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है।

loksabha election banner

सरकार ने मास्क पहनने को अनिवार्य कर दिया है तथा इसका उल्लंघन करने पर 500 रुपये जुर्माने का प्रविधान किया है। ऐसे में दिल्ली के बाजारों के साथ सड़कों तक पर मास्क फिर से लौटने लगा है।

पान की दुकानों पर बिक रहे मास्क

दवा के साथ यह पान की दुकानों पर बिकते दिखाई देने लगा है। कपड़े और सर्जिकल मास्क 10 रुपये में उपलब्ध है, जिसकी बिक्री भी होने लगी है। मेट्रो स्टेशनों समेत कुछ सार्वजनिक स्थानों में प्रवेश के दौरान मास्क को अनिवार्य भी कर दिया गया है। प्रवेश गेट पर ही सुरक्षा में तैनात जवान यात्रियों को मास्क न पहनने पर रोक रहे हैं।

Delhi Covid Cases: दिल्ली में कोरोना से मिल रही राहत, संक्रमण दर घटी; लेकिन मौत के आंकड़ों ने चिंता बढ़ाई

संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूक दिख रहे लोग

दिल्ली के बाजारों और सार्वजनिक स्थलों पर भी इसे लेकर संजीदगी देखने को मिल रही है। बाजार संगठनों द्वारा इसे लेकर दुकानदारों, कर्मचारियों और मजदूरों के साथ ही खरीदारों को भी मास्क पहनने के साथ शारीरिक दूरी का पालन करने को प्रेरित किया जा रहा है।

ऐसे में लाजमी है कि दिल्ली में मास्क की बिक्री और मांग दोनों बढ़ी है। हालांकि, अभी भी यह उतनी नहीं है जो कोरोना की पहली और दूसरी लहर की याद दिलाए।

चालान को लेकर नहीं दिख रही सख्ती

जब कोई भी बिना मास्क के घर से बाहर नहीं निकलता था। घरों में भी कई लोग मास्क नियम का पालन करते थे। तब मास्क मिलता भी नहीं था। अब तो हर दुकान पर मास्क मिल रहा है।

वैसे, दिल्ली में चालान को लेकर सख्ती नहीं है। इसलिए अधिकतर लोग बिना मास्क के दिखाई दे रहे हैं। लेकिन कुछ लोगों में कोरोना के प्रति गंभीरता बढ़ी है। इसलिए वे बाहर निकलने पर इसका प्रयोग जरूर कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.