Move to Jagran APP

दिल्ली में वीर सावरकर के नाम पर कालेज खोलेगा डीयू, विवि की उच्च स्तरीय कमेटी ने की नाम की सिफारिश

डीयू के कुलसचिव डा. विकास गुप्ता ने बताया कि विचार-विमर्श के दौरान इन दोनों कालेजों के लिए कई नाम सुझाए गए थे जिसमें पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज वीर सावरकर स्वामी विवेकानंद व सरदार पटेल प्रमुख हैं। इन नामों पर अकादमिक परिषद (एसी)एवं कार्यकारी परिषद (ईसी) में चर्चा होगी

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 22 Aug 2021 08:58 AM (IST)Updated: Sun, 22 Aug 2021 01:36 PM (IST)
दिल्ली में वीर सावरकर के नाम पर कालेज खोलेगा डीयू, विवि की उच्च स्तरीय कमेटी ने की नाम की सिफारिश
दिल्ली में वीर सावरकर के नाम पर कालेज खोलेगा डीयू

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। दिल्ली विश्वविद्यालय बहुत जल्द दो नए सुविधा केंद्र खोलेगा। नजफगढ़ के रोशनपुरा और साउथ एक्सटेंशन में खुलने वाले सुविधा केंद्र भविष्य में कालेज में तब्दील होंगे। डीयू इनमें से एक कालेज का नाम वीर सावरकर के नाम पर रख सकता है। डीयू की एक उच्च स्तरीय कमेटी ने सलाह-मशविरा के बाद नाम प्रस्तावित किया है। अब मंगलवार को होने वाली अकादमिक परिषद (एसी) की बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा होगी।

loksabha election banner

 डीयू की रिपोर्ट में है जिक्र

नजफगढ़ के रोशनपुरा में 16.35 एकड़ एवं भाटी कलां में 40 एकड़ जमीन पर डीयू कालेज खोलेगा। डीयू के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि गत वर्ष जून में इन कालेजों के नाम संबंधी सुझाव मांगे गए थे। बड़ी संख्या में शिक्षक समुदाय व अन्य ने वीर सावरकर का नाम सुझाया। अब डीयू ने एक रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें पहली बार वीर सावरकर के नाम का जिक्र किया गया है। यह रिपोर्ट बहुत जल्द अकादमिक परिषद में पेश की जाएगी और मंगलवार को इस प्रस्ताव पर चर्चा होगी।

एसी व ईसी में पास होना जरूरी

डीयू के कुलसचिव डा. विकास गुप्ता ने बताया कि विचार-विमर्श के दौरान इन दोनों कालेजों के लिए कई नाम सुझाए गए थे, जिसमें पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, वीर सावरकर, स्वामी विवेकानंद व सरदार पटेल प्रमुख हैं। इन नामों पर अकादमिक परिषद (एसी)एवं कार्यकारी परिषद (ईसी) में चर्चा होगी। यही दोनों कमेटियां नाम संबंधी प्रस्ताव पर अंतिम मुहर लगाएंगी।

छात्रों को मिलेगी राहत

डीयू की रिपोर्ट में कहा गया है कि रोशनपुरा एवं भाटी कलां में पहले सुविधा केंद्र खोला जाएगा। इससे दक्षिणी दिल्ली, बाहरी व पश्चिमी दिल्ली में रहने वाले छात्रों को दाखिले व परीक्षा संबंधी कार्यो के लिए नार्थ एवं साउथ कैंपस नहीं जाना पड़ेगा। दस्तावेज संबंधी सभी काम सुविधा केंद्र में होंगे। फीस, मार्कशीट आदि संबंधी कार्य यहीं होंगे। बाद में इन सुविधा केंद्रों को कालेज में तब्दील कर दिया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.