Move to Jagran APP

ओरिएंटेशन डे: कॉलेज की कमी खली मगर ऑनलाइन अनुभव को छात्रों ने बताया यादगार

प्रथम वर्ष के छात्रों को कॉलेज में मौजूदगी तो खली लेकिन ऑनलाइन अनुभव भी कम यादगार नहीं था। छात्रों ने जी भरकर एक दूसरे से बातें की और कॉलेज और पाठयक्रमों के बारे में जानकारी हासिल की। छात्रों को कॉलेज की विभिन्न कमेटियों के गठन की प्रक्रिया भी समझायी गई।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 07:01 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 07:01 PM (IST)
ओरिएंटेशन डे: कॉलेज की कमी खली मगर ऑनलाइन अनुभव को छात्रों ने बताया यादगार
कोरोना काल में ओरिएंटेशन डे ऑनलाइन ही मना।

नई दिल्ली, संजीव कुमार मिश्र। प्रथम वर्ष के छात्रों का कॉलेज में पहला दिन खुशनुमा गुजरता था। कॉलेज के प्रवेश द्वार पर वरिष्ठ छात्र फूलों की माला पहनाकर, तिलक लगाकर स्वागत करते थे। लेकिन कोरोना काल में ओरिएंटेशन डे ऑनलाइन ही मना। प्रथम वर्ष के छात्रों को कॉलेज में मौजूदगी तो खली लेकिन ऑनलाइन अनुभव भी कम यादगार नहीं था। छात्रों ने जी भरकर एक दूसरे से बातें की और कॉलेज और पाठयक्रमों के बारे में जानकारी हासिल की। छात्रों को कॉलेज की विभिन्न कमेटियों के गठन की प्रक्रिया भी समझायी गई। कई कॉलेजों में प्रथम वर्ष के छात्रों का वाट्सएप ग्रुप भी बनाया गया। कॉलेजाें ने नोेटिस जारी कर प्रथम वर्ष के छात्रों को गूगल मीट, गूगल क्लासरुम, माइक्रोसाफ्ट टीम, जूम सरीखे ऐप इंस्टाल करने को कहा है। अब इन्हीं  ऐप की मदद से छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जाएंगी।

loksabha election banner

किरोड़ीमल कॉलेज के प्रथम वर्ष के छात्र गगन ने बताया कि माइक्रोसाफ्ट टीम प्लेटफॉर्म पर ओरिएंटेशन डे आयोजित हुआ। पहला दिन यदि कॉलेज में ही गुजरता तो अच्छा होता लेकिन कोरोना काल में सुरक्षा भी जरुरी है। हमें पता चला कि किरोड़ीमल कॉलेज से बालीवुड शहंशाह अमिताभ बच्चन ने भी पढ़ाई की है, जब कॉलेज खुलेगा तो छात्रावास में उनका कमरा जरुर देखने जाऊंगा। आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज के छात्र अंकुश ने बताया कि पहले दिन हमें पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी दी गई। शिक्षकों के बारे में बताया गया। हमें कॉलेज की उपलब्धियों के बारे में भी जानकारी दी गई। मन में एक संकोच था कि ऑनलाइन किस तरह से अपने बारे में बाकियों को बता पाऊंगा लेकिन कुलमिलाकर पहला दिन काफी अच्छा रहा।

90 फीसद से अधिक छात्र उपस्थित

शिक्षकों को भी कॉलेज के पहले दिन छात्रों की अनुपस्थिति खली। नए सत्र के पहले दिन कॉलेज हर साल गुलजार रहते थे लेकिन कोरोना काल में सन्नाटा पसरा रहा। केशव महाविद्यालय की प्राचार्या मधु ने बताया कि पहले दिन करीब 90 फीसद छात्र उपस्थित हुए। सभी एक दूसरे से मुखातिब हुए। मैत्रेयी कॉलेज ने ओरिएंटेशन डे वीडियो यूट्यूूब पर भी अपलोड किया। मिरांडा हाउस कॉलेज ने कॉलेज का एक वीडियो बनाया था, जिसे छात्रों को दिखाया गया।

वाट्सएप ग्रुप बनाए गए

पहले दिन छात्र कॉलेज के विभिन्न समूहों के गठन प्रक्रिया से भी अवगत हुए। कई कॉलेजों में छात्रों का वाट्सएप ग्रुप बनाया गया, ताकि पढ़ाई संबंधी जानकारी साझा की जा सके। वहीं छात्रों ने कॉलेज से इतर अपना अलग वाट्सएप ग्रुप भी बनाया। कई कॉलेजों में कक्षा प्रतिनिधि का चुनाव, कॉलेज सोसायटी के लिए आवेदन संबंधी प्रक्रिया भी बताई गई। कई कॉलेजों में प्रथम वर्ष के छात्रों को वरिष्ठ छात्रों का ईमेल व फोन नंबर भी प्रदान किया गया, ताकि पढ़ाई में मदद ले सकें।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.