Move to Jagran APP

डीयू ओपन बुक परीक्षा पर संशय हुआ खत्‍म, मार्च के तीसरे हफ्ते से होंगी परीक्षाएं

Delhi University Open Book Examination दिल्ली विश्व विद्यालय (डीयू) के प्रथम वर्ष के छात्रों की परीक्षा को लेकर चल रही चर्चाओं पर अब विराम लग गया है। कोरोना काल में फिलहाल डीयू ओपन बुक परीक्षा ही आयोजित करेगा। इसके लिए संभावित परीक्षा तिथि भी घोषित कर दी गई है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 03:39 PM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 03:55 PM (IST)
डीयू ओपन बुक परीक्षा पर संशय हुआ खत्‍म, मार्च के तीसरे हफ्ते से होंगी परीक्षाएं
Delhi University Open Book Examination: छात्र घर या काॅलेज से ओपन बुक परीक्षा दे सकेंगे।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi University Open Book Examination: कोरोना वायरस के कारण थमी जिंदगी फिर से पटरी पर दौड़ने लगी है। ऐसे में स्‍कूल कॉलेज सभी अब धीरे-धीरे खुलने लगे हैं। इसी कड़ी में दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में भी स्‍थिति सामान्‍य होने की ओर अग्रसर है। दिल्ली विश्व विद्यालय (डीयू) के प्रथम वर्ष के छात्रों की परीक्षा को लेकर चल रही चर्चाओं पर अब विराम लग गया है। कोरोना काल में फिलहाल डीयू ओपन बुक परीक्षा ही आयोजित करेगा। इसके लिए संभावित परीक्षा तिथि भी घोषित कर दी गई है। मार्च के तीसरे हफ्ते से परीक्षाएं होंगी। बहुत जल्द परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। छात्र घर या काॅलेज से ओपन बुक परीक्षा दे सकेंगे।

loksabha election banner

तैयारियां शुरू

डीयू प्रशासन ने बताया कि परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। एक-दो दिन में परीक्षा फार्म संबंधी नोटिस भी जारी कर दिया जाएगा। छात्रों को पंजीकृत ईमेल के जरिये सूचना भी दी जाएगी। प्रथम वर्ष का दाखिला प्रक्रिया 31 दिसंबर तक चला था। 85 हजार से अधिक दाखिले हुए हैं। छात्रों की संख्या अधिक होने के कारण परीक्षा चरणबद्ध तरीके से होगी।

परीक्षा तिथि

अब तक बीए आनर्स, बीकाम आनर्स, बीएससी आनर्स, बीएससी मैथमैैटिकल साइंस, बीकाम सेमेस्टर-रेगुलर एवं नान कोलेजिएट व बीए प्रोग्राम की परीक्षा तिथि जारी की गई है। बीए और बीकाम आनर्स की परीक्षा 17 मार्च से शुरू होगी। परीक्षा सिर्फ सुबह की पाली में ही होगी। बीएससी मैथमेटिकल साइंस की परीक्षा 18 मार्च से होगी।

चार घंटे की परीक्षा

डीयू प्रशासन ने बताया कि छात्रों को तीन घंटे पेपर लिखने के लिए मिलेंगे, जबकि एक घंटा पेपर डाउनलोड और उत्तर पुस्तिका अपलोड करने के लिए दिए जाएंगे, वहीं दिव्यांगों को चार घंटे पेपर लिखने, जबकि एक घंटा डाउनलोड और अपलोड के लिए मिलेंगे। सूत्रों की मानें तो विगत तीन ओबीई की तरह यह भी आफलाइन और आनलाइन दोनों ही तरीकों से आयोजित की जाएगी। छात्र चाहें तो काॅलेज परिसर में परीक्षा देने का विकल्प चुन सकते हैं। कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

अब तक तीन ओबीई

डीयू अब तक तीन बार ओपन बुक परीक्षा आयोजित करा चुका है। पहली बार गत वर्ष अगस्त में, दूसरी बार सितंबर में एवं तीसरी बार दिसंबर में ओबीई परीक्षा आयोजित हुई थी। तीसरे ओबीई में 5,700 छात्रों ने कालेज जबकि 1 लाख 49 हजार 345 छात्रों ने घर से ही परीक्षा देने का विकल्प चुना था। परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के लिए कंप्यूटर की व्यवस्था की गई थी। पेपर डाउनलोड करने व स्कैन करने की व्यवस्था भी थी। काॅलेजों ने प्रश्न पत्र की फोटोकापी भी मुहैया कराई थी। घर से परीक्षा देने वाले छात्रों ने सिर्फ पोर्टल की मदद से उत्तर पुस्तिका जमा किए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.