Move to Jagran APP

DU Open Book Exam 2021: टेलीग्राम, वाट्सएप पर प्रश्नों के उत्तर साझा कर रहे छात्र, DU करेगा कार्रवाई

डीयू को शिकायत मिली है कि टेलीग्राम वाट्सएप ग्रुप बनाकर छात्र प्रश्नों के उत्तर साझा कर रहे हैं। डीयू ने विभिन्न ग्रुप के 113 एडमिन की पहचान की है। डीयू टेलीग्राम को पत्र लिखकर ऐसे अकाउंट को बंद करने की भी गुजारिश करेगा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 12:41 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 12:41 PM (IST)
DU Open Book Exam 2021: टेलीग्राम, वाट्सएप पर प्रश्नों के उत्तर साझा कर रहे छात्र, DU करेगा कार्रवाई
कमेटी करेगी सभी शिकायतों का निवारण। प्रतीकात्मक फोटो

 नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष के छात्रों की ओपन बुक परीक्षा आयोजित करा रहा है। डीयू को शिकायत मिली है कि टेलीग्राम, वाट्सएप ग्रुप बनाकर छात्र प्रश्नों के उत्तर साझा कर रहे हैं। डीयू ने विभिन्न ग्रुप के 113 एडमिन की पहचान की है। डीयू टेलीग्राम को पत्र लिखकर ऐसे अकाउंट को बंद करने की भी गुजारिश करेगा।

prime article banner

डीयू परीक्षा विभाग को एक अज्ञात शख्स ने ईमेल कर कई टेलीग्राम और वाट्सएप ग्रुप के बारे में बताया। जिसके बाद डीयू परीक्षा विभाग ने कालेजों के जरिये सभी परीक्षार्थियों को एक ईमेल भेजा। जिसमें कहा गया है कि यह पता चला है कि परीक्षा में मदद के नाम पर कुछ वाट्सएप, टेलीग्राम ग्रुप बनाए गए हैं। छात्रों को ऐसे ग्रुप में शामिल नहीं होने की सलाह दी जाती है।

डीयू ने ऐसे कई इंटरनेट मीडिया ग्रुप की पहचान कर ली है । ऐसे छात्रों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। डीयू प्रशासन ने बताया कि प्रत्येक पेपर की परीक्षा से पहले छात्र एक शपथपत्र सौंपते हैं। जिसमें वो अनफेयर मीन्स या गलत तरीकों का इस्तेमाल नहीं करने की बात लिखित रूप में देते हैं। बावजूद इसके यदि छात्र नकल करते हैं तो उनपर कार्रवाई की जाएगी।

कमेटी करेगी सभी शिकायतों का निवारण

डीयू ने ओपन बुक परीक्षा संबंधी शिकायतों के तय समय में सुनवाई के लिए एक कमेटी गठित की है। डीयू प्रशासन ने बताया कि चार सदस्यीय कमेटी गठित की गई है। रसायन विज्ञान विभाग के डा. बीके सिंह को कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है, जबकि वनस्पति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. केएस राव, भूगर्भ शास्त्र विभाग के प्रो. एनसी पंत और वाणिज्य विभाग की प्रो. कविता शर्मा को सदस्य बनाया गया है।

बंद हो ऐसे ग्रुप

परीक्षा विभाग ने बताया कि ऐसे कई ग्रुप हैं जिनमें प्रश्नों के उत्तर साझा किए गए हैं। हालांकि टेलीग्राम पर बना एक ग्रुप ज्यादा सक्रिय है। 113 विद्यार्थियों की पहचान की है जो इस ग्रुप का हिस्सा हैं। ग्रुप का विवरण हासिल कर लिया गया है। टेलीग्राम को इस ग्रुप को बंद करने के लिए पत्र भी लिखा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK