Move to Jagran APP

डीयू आयोजित कर रहा है मॉक टेस्ट, छात्रों और शिक्षक संघ ने उठाए सवाल

दिल्ली विश्वविद्यालय के मीडिया कॉर्डिनेटर और डीयू कंप्यूटर सेंटर प्रो संजीव सिंह ने कहा कि एक सेकेंड के लिए भी वेबसाइट क्रैश नहीं हुई है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 04:38 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 04:38 PM (IST)
डीयू आयोजित कर रहा है मॉक टेस्ट, छात्रों और शिक्षक संघ ने उठाए सवाल
डीयू आयोजित कर रहा है मॉक टेस्ट, छात्रों और शिक्षक संघ ने उठाए सवाल

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय की तरफ से 10 जुलाई को होने वाले ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट का आयोजन करने का फैसला किया गया था। अंतिम वर्ष के छात्रोें का आज ऑनलाइन मॉक टेस्ट हुआ है।

loksabha election banner

चार से आठ जुलाई के दौरान मौजूदा सेमेस्‍टर के लिए मॉक टेस्‍ट

डीयू के अंतिम वर्ष के नियमित, स्कूल ऑफ ओपन (एसओएल) के छात्रों एवं नॉन कॉलिजिएट वूमेन एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) के छात्राओं के लिए 4 जुलाई से 8 जुलाई के दौरान उनके मौजूदा सेमेस्टर के मॉक टेस्ट लिए जाएंगे।

दिए गए थे तीन समय 

इन छात्रों को सुबह 7.30 बजे से 10.30 बजे, दोपहर 11.30 बजे से 2.30 बजे और दोपहर 3.30 बजे से शाम 6.30 बजे के दौरान अपनी इच्छा अनुसार समय चुनकर मॉक टेस्ट देने को कहा है। इन सभी छात्रों की 10 जुलाई को ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा के आयोजन से पहले ये मॉक टेस्ट का आयोजन इसलिए किया जा रहा है। जिससे वह इसके अनुरूप ढल सकें। अब 3.30 बजे से 6.30 बजे के दौरान छात्रों का मॉक टेस्ट होगा।

वेबसाइट क्रेश होने का लगा आरोप  

डीयू के कई अंतिम वर्ष के छात्रों ने कहा है कि वेबसाइट में जब वह अपने उत्तरों को जिसे ए4 पेपर पर लिखा था, वह तस्वीर खींच कर अपलोड कर रहे थे तो वह अपलोड नहीं हुई। बीकॉम ऑनर्स के तीसरे वर्ष के कॉस्ट अकाउंटिंग जैसे विषय के प्रश्न पत्र की जगह इस पाठ्यक्रम के दूसरे वर्ष के इसी विषय के प्रश्न पत्र जारी किए गए। साइंस के कुछ पाठ्यक्रम के मॉक टेस्ट हुए नहीं।

वहीं, डीयू के क्लस्टर इनोवेशन सेंटर में संचालित होने वाले दिल्ली स्कूल ऑफ जर्नलिज्म के छात्रों के प्रश्न पत्र नहीं हुए। दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ने कहा कि हमारे पास छात्रों के कई ईमेल आ रहे हैं जिसमें उन्होंने मॉक टेस्ट को लेकर अपनी दिक्कत साझा की है। डीयू के सामाजिक कार्य विभाग के शिक्षक और राजद के नेता मनोज कुमार झा ने सोशल मीडिया पर अपनी बात रखते हुए डीयू प्रशासन पर मॉक टेस्ट के आयोजन करते हुए सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि डीयू प्रशासन की कोई तैयारी नहीं थी।

सकारात्मक परिणाम भी आए नजर  

वहीं कई कॉलेजों के छात्रों ने व्यवस्थित ढंग से अभी तक मॉक टेस्ट दिय। डीयू के प्रतिष्ठित श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स की प्राचार्य प्रो सिमरीत कौर में बताया कि सुबह के समय 7.30 से 10.30 बजे के दौरान उनके कॉलेज के छात्रों ने सही तरह से मॉक टेस्ट दिया और किसी को भी कोई दिक्कत नहीं आई।

डीयू प्रशासन का बयान 

दिल्ली विश्वविद्यालय के मीडिया कॉर्डिनेटर और डीयू कंप्यूटर सेंटर प्रो संजीव सिंह ने कहा कि एक सेकेंड के लिए भी वेबसाइट क्रैश नहीं हुई है। 3.35 बजे तक डीयू के कॉलेज में नियमित पढ़ रहे अंतिम वर्ष के 16 हजार से ज्यादा छात्रों अभी तक लाइव परीक्षा दे चुके हैं और यह आंकड़ा हर सेकेंड बढ़ रहा है। स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के 15 हजार से ज्यादा छात्र अभी लाइव जुड़ हुए हैं और इन्होंने अब तक अपना मॉक टेस्ट दिया है। काफी संख्या में छात्र व्यवस्थित ढंग से परीक्षा दे रहे हैं। किसी छात्र के खुद के इंटरनेट कनेक्शन में दिक्कत आ सकती है लेकिन डीयू का परीक्षा पोर्टल लगातार चल रहा है।

ये हैं मॉक टेस्ट के दौरान परीक्षा के प्रश्न पत्र और उत्तर को अपलोड करने के नियम

डीयू के मीडिया कॉर्डिनेटर एवं डीयू कंप्यूटर सेंटर के निदेशक प्रो संजीव सिंह ने बताया कि शुक्रवार शाम को प्रश्न पत्रों के लिंक को डीयू की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया था। छात्र अपने मॉक टेस्ट के दौरान निर्धारित समय पर इस लिंक को खोलेंगे तो उन्हें प्रश्न पत्र मिल जाएगा। इसमें डीयू के छात्रों को अपने एडमिट कार्ड में दी गई जानकारी को डालना होगा। उसके बाद ही यह प्रश्न पत्र ऑनलाइन खुलेगा। उसी लिंक पर ही ए4 साइज पेपर पर अपने उत्तर लिखने के बाद उसे वहीं पर पेपर को स्कैन करके या तस्वीर खींच कर उसे अपलोड करना होगा।

सामान्य छात्रों को तीन घंटे का समय दिया गया है। इसमें से एक घंटा प्रश्न पत्र को डाउनलोड करने और एक घंटा उत्तरों को अपलोड करने के लिए दिया जा रहा है। वहीं दिव्यांग छात्रों को पांच घंटे का समय दिया गया है, जिसमें से तीन घंटे परीक्षा देने और दो घंटे परीक्षा के प्रश्न पत्र को डाउनलोड करने और उतर को उपलोड करने के लिए समय दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.