Move to Jagran APP

Driving Licence: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों को केजरीवाल सरकार ने दी बड़ी सुविधा, अब रात में भी होंगे टेस्ट

Driving Licence Test अब सभी आटोमेटेड ट्रैक पर रात में भी टेस्ट लिए जाएंगे। इसके लिए सभी जोनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी ( क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय) के ट्रैक पर रोशनी की उच्च क्षमता वाली लाइटें लगाई जाएंगी। इन ट्रैक पर इतनी बेहतर रोशन होगी कि दिन की तरह दिखेगा ट्रैक।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 14 Aug 2021 06:10 AM (IST)Updated: Sat, 14 Aug 2021 03:22 PM (IST)
Driving Licence: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों को केजरीवाल सरकार ने दी बड़ी सुविधा, अब रात में भी होंगे टेस्ट
दिल्ली सरकार ने रात में भी टेस्ट कराने का फैैसला लिया है।

नई दिल्ली [वी.के.शुक्ला]। ड्राइविंग लाइसेंस के टेस्ट के लिए बढ़ रही वेटिंग को देखते हुए दिल्ली सरकार ने रात में भी टेस्ट कराने का फैैसला लिया है। अब सभी आटोमेटेड ट्रैक पर रात में भी टेस्ट लिए जाएंगे। इसके लिए सभी जोनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी ( क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय) के ट्रैक पर रोशनी की उच्च क्षमता वाली लाइटें लगाई जाएंगी। इन ट्रैक पर इतनी बेहतर रोशन होगी कि दिन की तरह दिखेगा ट्रैक। लाइटें लगाने के बाद यह व्यवस्था जल्द शुरू की जाएगी। अभी लोगों को ड्राइविंग टेस्ट के लिए लंबी वेटिंग मिल रही है।

loksabha election banner

रात में भी आटोमेटेड ट्रैक पर टेस्ट के लिए तैयारी

आने वाले समय में दिल्ली में लाइसेंस बनवाने के लिए रात में भी आटोमेटेड ट्रैक पर टेस्ट के लिए तैयारी चल रही है। इसे लेकर परिवहन मंत्री विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा भी कर चुके हैं। यह ऐसा प्रयोग होगा कि जिससे टेस्ट के लिए वेटिंग कम होगी। जिन लोगों को सुविधा होगी उन्हें रात में टेस्ट के लिए समय दिया जाएगा।

रात नौ बजे या दस बजे तक करने पर किया जा रहा विचार

योजना के अनुसार पहले चरण में इस व्यवस्था को रात नौ या दस बजे तक किए जाने पर विचार किया जा रहा है। अगर प्रयोग सफल रहा तो रात में टेस्ट को और आगे बढ़ाया जा सकेगा।

परिवहन मंत्री ने कहा- रविवार को भी टेस्ट की अनुमति दी गई

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि ड्राइविंग टेस्ट की वेटिंग कम करने के लिए कई तरीके अपनाए जा रहे हैं। हमारा प्रयास है कि लोगों को ज्यादा दिन की वेटिंग न मिले। इसी के मद्देनजर रविवार को भी टेस्ट की अनुमति दी गई है। उससे काफी लाभ मिला है। अब हम रात में भी टेस्ट की अनुमति देने जा रहे हैं। इसके लिए सभी अथारिटी के ट्रैक पर उच्च क्षमता की रोशनी देने वाली लाइटें लगाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि जल्द से जल्द इस सेवा को शुरू कर दिया जाए।

दिल्ली में 13 ट्रांसपोर्ट अथारिटी चल रही हैं। यहां अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस, पीएसवी (पब्लिक सर्विस व्हीकल)बैज, वाहनों का पंजीकरण व परिचालक लाइसेंस आदि जारी किए जाने का काम कार्यालय जाकर कराते थे। जिसे अब आनलाइन कर दिया गया है। अब केवल लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट के लिए ही परिवहन विभाग जाना होगा। इसके अलावा वाहनों की फिटनेस के लिए भी कार्यालय जाना होगा।

  • जुलाई में आए कुल आवेदन 90710
  • लर्निग लाइसेंस-26167
  • ड्राइविंग लाइसेंस- 62864
  • कंडक्टर लाइसेंस-1530
  • जुलाई में कुल टेस्ट-37789

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.